लाइफस्टाइल

जानें हरी मिर्च खाना कितना जरूरी, मिलेंगे कई फायदे

download 3 जानें हरी मिर्च खाना कितना जरूरी, मिलेंगे कई फायदे

हम अक्सर हरी मिर्च का इस्तेमाल खाने में तीखे का तड़का लगाने के लिए करते हैं । मगर, क्या आप जानते हैं कि खाने को लजीज बनाने के साथ ही हरी मिर्च हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

यह भी पढ़ें:-

बुलंदशहर: फैक्ट्री की छत गिरने से हुआ बड़ा हादसा, आधा दर्जन से अधिक लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका

आपको बता दें कि हरी मिर्च इसलिए फायदेमंद है क्योंकि ये आयरन, कॉपर, पोटैशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन जॅक्सन्थि‍न, विटामिन ए, बी6 और सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

जानें इसके फ़ायदे

  • हरी मिर्च में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को बैक्टीरिया फ्री रखने में सहायक हैं। जिसके कारण हरी मिर्च इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करती है।
  • हरी मिर्च आंखों को सेहतमंद बनाती है। दरअसल, हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ-साथ आंखों का खास ख्याल भी रखती है।
  • हरी मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट और डाइट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो न सिर्फ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का काम करता है, बल्कि पेट से संबंधित कब्ज और गैस जैसी समस्याओं के लिए काफी लाभकारी होता है।
  • वर्तमान में हर दूसरा इंसान बढ़ते वजन के कारण परेशान है। जिसका एक समाधान हरी मिर्च भी है। हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के अलावा यह कैलौरी फ्री भी होती है। जो कि वजन कम करने में सहायता करती है।
  • हरी मिर्च को विटामिन ई और विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। जो त्वचा को हेल्दी रखने का काम करता है और साथ ही स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है।
  • हरी मिर्च का सेवन मस्तिष्क की कोशिकाओं में एंडोर्फिन के बहाव को दुरुस्त करता है। जिससे गुस्सा कम आने के साथ-साथ आपका मूड भी बिल्कुल लाइट और चिल रहता है।

Related posts

टेस्टी स्पाईसी ट्राई करें दम अरबी

Srishti vishwakarma

जाड़े में चाय-कॉफी से ज्याद राहते देंगे ये सामान, आज ही शुरु करें सेवन

Vijay Shrer

एलोवेरा से सिर्फ चेहरा ही नहीं बालों को भी चमकायें, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Nitin Gupta