जाड़े में चाय-कॉफी से ज्याद राहते देंगे ये सामान, आज ही शुरु करें सेवन

जाड़े में चाय-कॉफी से ज्याद राहते देंगे ये सामान, आज ही शुरु करें सेवन

नई दिल्ली। पूरा उत्तर भारत इस वक्त सर्दी का सितम धेल रहा है। जमा देने वाली ठंडी के बीच आपका ध्यान ज्यादा से ज्यादा चाय-कॉफी पर ही जा रहा होगा, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से आपकी सेहत पर बूरा असर पड़ सकता है इसलिए हम आपको बता रहें उन चीजों के बारे में जिसके सेवन से आपके सेहत पर असर भी अच्छा रहेगा और आपको ठंड भी नहीं लगेगी।

 

घी शरीर के लिए बेहद सेहतमंद होती है।बहुत सारे लोगों को लगता है कि घी सिर्फ वजन बढ़ाता है, लेकिन ये सच नहीं है। घी खाकर बैठ जाने वालों के लिए ही मोटापा बढ़ता है।रोज़ाना 15 ग्राम घी का सेवन शरीर को गर्म भी रखता है। गर्माहट के साथ-साथ यह स्किन को रुखा होने से भी बचाता है।

हल्दी वाला दूध भी जाड़े में एक बेहतरीन पेय पदार्थ है। हल्दी अंदर तक के घाव को दूर कर देता है वहीं दूध में पूरा पोषण होता है। इसके सेवन से शरीर में गर्मी बनी रहती है साथ ही सर्दी-खांसी भी दूर होता है। ये वजन कम करने में भी सहायक है।

गुड़ भी सेहत का खाजाना है। आपने देखा होगा कि गांव के लोगों को शहर के लोगों की अपेक्षा कम ठंडी लगती है। इसका सीधा असर उनके खाने -पीने से दिखता है। गांव के लोग गुड़ खाते हैं और इस गुड़ से उनमें गर्मी बनी रहती है। कई विटामिन्स, मिनरल्स जैसे फॉस्फोरस, आइरन, मैग्निशियम और पोटेशियम से भरपूर गुड़ माइग्रेन, अस्थमा, थकान और बदहजमी में लाभ पहुंचाता है।

ड्राई फ्रूट्स में अखरोट और बादाम खाने से शरीर में जबरदस्त गर्मी आती है।इसे सूखे खाने से ज्यादा अच्छा है दूद में डालकर या खीर वगैरह में डालकर खाने से सेहत भी अच्छी रहेगी और ठंड में गर्मी भी नहीं लगेगी।