featured यूपी

काशी में देव दीपावली पर एक साथ जगमगाएंगे 84 घाट, जलाए जाएंगे 15 लाख दिये

मंगल के दिन मंगलमय हुई काशी नगरी, भक्तों के लिए खुले बाबा विश्वनाथ के द्वार

बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में देवताओं के धरा पर उतरने का पर्व देव दीपावली मनाने की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। दीपों की रोशनी से एक साथ 84 गंगा घाट जगमगा उठेंगे। जब दीपों की रोशनी से एक साथ 84 घाट जगमाते हैं तो लगेगा जैसे धरती पर सितारे उतर आए हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसबार काशी के गंगा घाटों पर करीब 15 लाख दिये जलाए जाएंगे।

वहीं, पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसायियों के चेहरे खिल उठे हैं। दरअसल, देव दीपावली के मद्देनजर जहां होटलों की बुकिंग फुल हो चुकी है। वहीं तीन घंटे के लिए ढाई से तीन लाख रुपये में बजड़े की बुकिंग हो रही है। कोरोना संक्रमण की मार झेल रहे पर्यटन उद्योग को देसी पर्यटकों के आगमन से संजीवनी मिली है।

घाट पर 22 बजड़े और नाव को चलाने की तैयारी
ये पर्व 18 नवंबर को मनाया जाना है। इस पावन पर्व पर घाट किनारे तमाम होटल, लॉज, बजड़े (बड़ी नाव), नाव की बुकिंग अभी से शुरू हो चुकी है। त्योहार के मद्देनजर घाट पर 22 बजड़े और नाव को चलाने की तैयारी की गई है, ताकि लोगों को गंगा आरती और घाट किनारे जलते दीपों को देखने के लिए परेशानी नहीं हो।

इसके लिए देव दीपावली पर 3 घंटे के लिए ढाई से तीन लाख रुपये में बजड़े की बुकिंग हो रही है। पिछले साल कोरोना के कारण मार्केट में भी खास खरीदारी नहीं हुई थी, लेकिन इसबार छोटे-बड़े सभी दिये बनाने वालों को काफी फायदा हुआ है।

विश्व विख्यात है काशी की देव दीपावली
कार्तिक पूर्णिमा पर बनारस में चांद की रोशनी के साथ घाटों पर दीपों का अद्भुत जगमग प्रकाश देवलोक की छटा बिखरेता है। इसे देखने के लिए ना सिर्फ काशीवासी बल्कि देश-दुनिया से लाखों की संख्या में पर्यटक बनारस आते हैं।

Related posts

Delhi Exit poll 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव समाप्त, फिर से आप बना सकती है सरकार

Rani Naqvi

UP IPS Transfer: योगी सरकार ने 6 IPS अधिकारियों का किया ट्रांसफर, देखें लिस्ट

Rahul

पश्चिम बंगाल के हेमताबाद से बीजेपी विधायक देवेंद्र नाथ रे का शव मिलने से हड़कंप, पार्टी ने बताई हत्या

Rani Naqvi