featured मध्यप्रदेश

ठंडी की वजह से मध्य प्रदेश का टूटा रिकाॅर्ड, जबलपुर में दर्ज की गई सबसे सर्द रात

MP 1 ठंडी की वजह से मध्य प्रदेश का टूटा रिकाॅर्ड, जबलपुर में दर्ज की गई सबसे सर्द रात

भोपाल: मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखनेो को मिल रहा है। शाम ती बात करें तो 6 बजे होने के बाद ही छंडी हवाए चलना शुरु हो जाती है। हवाएं चलने से से तापमान गिरना शुरु हो गया है। रात के समय तो पारा 4 डिग्री सेल्सियस कम हो गया है। मौसम विभाग द्वारा दी जानकारी के अनुसार इन हवाओं की वजह से 2 शहरों सें पिछले 11 दिन का रिकाॅर्ड टूट चुका है। अक्टूबर के महीने में भोपाल और जबलपुर में सबसे ज्यादा सर्दी पड़ रही है।

इंदौर का तापमान 4 डिग्री से कम हो गया है। ग्वालियर का तापमान सामान्य बना हुआ है। मौसम विज्ञानिक के अनुसार अगले हफ्ते तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। भोपाल में 2 2012 में न्यून्तम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस हो गया। यह सामान्य से 3.3 डिग्री कम हो चुका है। राजधानी में अक्टूबर के दौरान न्यून्तम तापमान 18 से 20 और अधिकतम तापमान 31 से 33 के बीच बना रहेगा। मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 2005 में रिकाॅर्ड हुआ था। उस वक्त तापमान 39.6 रिकाॅर्ड किया गया था। 4.1 डिग्री के नीचे हो गया है।

इंदौर में ठंड बढ़ने से लोग हुए परेशान

तेज हवाओं की वजह से इंदौर का तापमान एक दिन में सबसे अधिक 4.2 लुढ़क चुका है। इस कारण से यह 17 डिग्री से कम होकर 16.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था। बीते 11 साल के वक्त जब जबलपुर पर लुढ़क चुका है। यह तापमान 14 से नीचे होकर 13.9 हो गया है। जिले में न्यून्तम तापमान 4.1 डिग्री के नीचे हो चुका है। साल 2016 में यह तापमान सबसे कम दर्ज किया गया था। उस वक्त तापमान 14 डिग्री सेल्सियस हो गया था।

Related posts

12 विधानसभा क्षेत्रों के साथ जे.पी.नड्डा की बैठक, विधानसभाओं के कामकाज का किया जाएगा आंकलन

Rahul

अल्मोड़ाः धूम-धाम से मनाया गया विजयादशमी का पर्व,विदेशी पर्यटक बने इस महोत्सव के गवाह

mahesh yadav

यहां क्लिक करें और जानें अयोध्या फैसले की कुछ महत्वपूर्ण बातें

Trinath Mishra