featured देश भारत खबर विशेष

गंगा की सफाई के लिए अब ‘चाचा चौधरी’ की मदद लेगी मोदी सरकार

unnamed 1 गंगा की सफाई के लिए अब 'चाचा चौधरी' की मदद लेगी मोदी सरकार

गंगा की सफाई के लिए मोदी सरकार अब कॉमिक बुक्स के मशहूर किरदार ‘चाचा चौधरी’ की मदद लेने जा रही है। केंद्र सरकार ने ‘नमामि गंगे प्रॉजेक्ट’ के लिए बच्चों के प्यारे चाचा चौधरी को शुभंकर बनाने का फैसला किया है। नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) की एग्जीक्युटिव कमिटी की बैठक में यह फैसला किया गया।

NMCG ने चाचा चौधरी के कॉमिक्स, ई-कॉमिक्स और एनिमेटेड वीडियो के विकास और वितरण के लिए डायमंड टून्स से समझौता किया है। चाचा चौधरी के जरिए बच्चों को गंगा सफाई के तरीके और इसके महत्व के बारे में जागरूक किया जाएगा।

TH20NATIONGANGA गंगा की सफाई के लिए अब 'चाचा चौधरी' की मदद लेगी मोदी सरकार

सरकार ने कहा है कि इस प्रॉजेक्ट की अनुमानित लागत 2.26 करोड़ रुपए है। कॉमिक्स को शुरुआत में हिंदी, इंग्लिश और बांग्ला भाषा में लॉन्च किया जाएगा। जलशक्ति मंत्रालय के मुताबिक, चाचा चौधरी को शुभंकर बनाने का फैसला गंगा और नदियों को लेकर बच्चों के व्यवहार में बदलाव लाने के उद्देश्य से किया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि युवा “परिवर्तन के प्रेरक” हैं, इसलिए NMCG ने उन पर ध्यान केंद्रित किया है। मोदी सरकार ने राष्ट्रीय नदी गंगा की सफाई और प्रदूषण के प्रभावी उन्मूलन, संरक्षण और कायाकल्प के लिए नमामि गंगे परियोजना की शुरुआत की थी। NMCG के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा ने कहा, ”समाजिक जुड़ा के तहत NMCG ने हमेशा युवाओं और बच्चों पर फोकस किया है। यह एसोसिएशन इसकी ओर एक और कदम होगा।”

1554809837 narendramodi 573x430 1 गंगा की सफाई के लिए अब 'चाचा चौधरी' की मदद लेगी मोदी सरकार

वहीं सपा नेता का कहना है कि अगर इतना रुपया गंगा सफाई पर लगाते तो कुछ तो गंगा की सफाई हो जाती ये सब कागजी कार्यवाही कर गंगा सफाई के नाम पर एक ओर घोटाला है ।

कांग्रेस नेता का कहना है कि ये कोई प्रचार प्रसार नही है ऐसा न हो कि कॉमिक्स ओर कार्टून फ़िल्म का पैटर्न ही न चेज हो जाये काजी मोदी चाचा चौधरी न बन जाये और अमित शाह साबू न बन जाये ।

भाजपा के पूर्व विधायक का कहना है कि सरकार की बहुत अच्छी पहल है पहले दादा दादी की कहानियां पढ़ते थे ओर चाचा चौधरी की तो हमने भी बहुत कहानियां पढ़ी है और अब गंगा सफाई को लेकर हम बच्चो को अच्छा सन्देश देंगे कि कैसे गंगा आवरित हुए और पहाड़ो पर कितनी शुद्ध है और महानगरों में आते ही कितनी गंदी हो गई कैसे गंगा को स्वच्छ रखें ताकि आने वाली पीढ़ी गंगा का साफ रखे यही नही आने वाले दिनों में केंद्र सरकार ऐसी योजना ला रही है कि शहर के किसी भी गंदे नाले का पानी गंगा में नही गिरने का ।

Related posts

Punjab News: लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में जहरीली गैस लीक, 11 लोगों की मौत

Rahul

कोरोना संकट को देखते हुए विदेश से आने वीलों पर सख्त हुआ भारत, 63 हजार लोगों को भारतीय बंदरगाहों पर रोका

Rani Naqvi

‘कोरोना टूरिज्म’ को बढ़ावा पॉजीटिव पाये गये तो सरकार उठाएगी पूरा खर्च..

Mamta Gautam