featured यूपी

उत्तर प्रदेश: दीपावली से पहले योगी सरकार का मनरेगा कर्मियों को तोहफा, इसी महीने से बढ़कर मिलेगा मानदेय, एक महीने में आएगी HR पॉलिसी

CM Yogi 1 उत्तर प्रदेश: दीपावली से पहले योगी सरकार का मनरेगा कर्मियों को तोहफा, इसी महीने से बढ़कर मिलेगा मानदेय, एक महीने में आएगी HR पॉलिसी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मनरेगा कर्मियों को दशहरा और दीपावली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार ने मनरेगा कर्मियों का मानदेय इसी महीने से बढ़ाकर देने की घोषणा की है।

मनरेगा कर्मियों को इसी महीने से बढ़कर मिलेगा मानदेय

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मनरेगा कर्मियों को दशहरा और दीपावली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार ने मनरेगा कर्मियों का मानदेय इसी महीने से बढ़ाकर देने की घोषणा की है। सीएम योगी ने मनरेगा कर्मियों के लिए उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की तरह एचआर पालिसी एक माह के अंदर लाने की घोषणा की है। इसमें आकष्मिक छुट्टी 24 दिन और मेडिकल छुट्टी 12 दिन मिलेगी। सोमवार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी सम्मेलन के दौरान सीएम योगी ने इसका एलान किया।

जॉब चार्ट में ग्राम्य विकास विभाग के कई काम जुड़ेंगे

सीएम योगी ने मनरेगा कर्मियों के जॉब चार्ट में ग्राम्य विकास विभाग के कई अन्य कार्यों को भी जोड़ने का ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि रोजगार सेवक की सेवा समाप्ति के पूर्व उपायुक्त मनरेगा की सहमति आवश्यक होगी। मतलब कोई जबरदस्ती नहीं हटा पाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राम रोजगार सेवक अगर नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान के निकटतम संबंधी या परिवारीजन हैं, तो उन्हें पास के ही किसी दूसरे  ग्राम पंचायत में तैनात किया जाएगा। उनकी सेवाएं समाप्त नहीं होंगी।

शादी के बाद महिला ग्राम रोजगार सेविका की दूसरे जिलों में तैनाती

इसी तरह सीएम योगी ने कहा कि महिला ग्राम रोजगार सेविका के विवाह के बाद उन्हें नए जिले में तैनात किया जाएगा। इसके अलावा सभी महिला संविदा कार्मिकों का 180 दिन का मातृत्व अवकाश लागू कर दिया गया है। सीएम योगी ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य स्तर पर अपर आयुक्त मनरेगा योगेश कुमार, विकास खंड के अधिकारियों और कई मनरेगा कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत भी किया।

इन मनरेगा कर्मियों का बढ़ा मानदेय

सीएम योगी ने मनरेगा कर्मियों को अब ग्राम रोजगार सेवकों को 10 हजार, तकनीकी सहायकों को 15 हजार 656, कंप्यूटर आपरेटरों को 15 हजार 156, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी को 34 हजार 140, लेखा सहायक को 15 हजार 156, आपरेशन सहायक को 18 हजार 320, हेल्पलाइन एक्जीक्यूटिव को 18 हजार 320, चतुर्थ श्रेणी कर्मी को 9 हजार, ब्लॉक सोशल आडिट कोआर्डिनेटर को 14 हजार 100, डिस्ट्रिक्ट सोशल आडिट कोआर्डिनेटर को 19 हजार 900 रुपए का मानदेय अक्टूबर महीने से देने की घोषणा की है।

Related posts

पंजाब में कौन जितेगा चुनाव, किसानों की राजनीति में एंट्री बड़ी चुनौती, 77 सीटों पर किसानों का दबदबा

Saurabh

क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने लिया सभी फार्मेट से संन्यास, कैफ ने बीसीसीआई को ईमेल भेजकर दी जानकारी

Ankit Tripathi

सिक्स लेयर सिक्योरिटी में मोदी आज करेंगे बहराइच की जनता को संबोधित

Rani Naqvi