featured हेल्थ

अगर आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो, डाइट में जरुर शामिल करें ये फूड्स

eyes1 अगर आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो, डाइट में जरुर शामिल करें ये फूड्स

आपको बता दें कि आजकल आखों की परेशानी बढ़ती ही जा रही है। उसका कारण वर्क फ्रॉम होम देर तक काम करना, टीवी मोबाइल पर देर तक लगे रहना, और जीवनशैली में एक्सरसाइज को ना अपनाना देखा गया है।

eyes अगर आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो, डाइट में जरुर शामिल करें ये फूड्स

कई बार पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी आखों की रोशनी कम होने लगती है। आपको बता दें कि देश के तकरीबन 28 करोड़ लोगों को आखों की रोशनी कम होने की परेशानी का समाना करना पड़ रहा है।

पिछले 15-16 महीनों में देश के 28 करोड़ लोगों को चश्मा लगाया जा चुका है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से फूड्स बताने वाले हैं जो कि आसानी से मिल भी जाते हैं।

और आपकी आंखों का ध्यान भी रखते हैं उनके बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिये जानते हैं। कि आखिर कौन से है ये सुपर फूड्स।

हरी सब्जियां 

आंखों के ठीक रखने के लिये, हरी सब्जियों को काफी फायदेमंद  माना जाता  है। हरी सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी तो  तेज होती ही है,  हरी सब्जियां आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती हैं। इसलिए अपनी डाइट में पालक, ब्रोकली, बथुआ, सलाद पत्ती आदि को जरुर शामिल करें।

आंवला

बता दें कि आंवला आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें  विटामिन ए, सी पाया जाता है। इसलिए आपको आंवले का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिये। जैसे  आंवला का जूस, मुरब्बा, कैंडी आदि खा सकते हैं।

एलोवेरा
इसके अलावा एलोवेरा  भी आखों के लिये अच्छा होता है, एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड के साथ –साथ ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट होत हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए आप एलोवेरा जूस को भी अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

गाजर

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। आपको बता दें कि गाजर में विटामिन ए पाया जाता है। साथ ही इसमें बीटा-कैरोटीन नामक एंटी ऑक्सीडेंट होता है। जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। साथ ही कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

 

 

Related posts

कैराना से पलायन व मथुरा हिंसा अखिलेश के लिए शर्म की बात: अमित शाह

bharatkhabar

रात को बार-बार नींद खुलने से हैं परेशान तो सोने से पहले इन चीजों को खाने से बचें

Rahul

मिशन पंजाब के लिए केजरीवाल का बड़ा दाव,कहा-सरकार बनीं तो 300 यूनिट बिजली फ्री

pratiyush chaubey