लाइफस्टाइल हेल्थ

रात को बार-बार नींद खुलने से हैं परेशान तो सोने से पहले इन चीजों को खाने से बचें

sleep रात को बार-बार नींद खुलने से हैं परेशान तो सोने से पहले इन चीजों को खाने से बचें

नींद का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है। अगर हम ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं तो इससे सेहत के अलावा हमारे दिलो-दिमाग पर भी बुरा असर होता है।

यह भी पढ़े

Urfi Javed ने बिकिनी पहन स्विमिंग पूल में लगाई आग, दिए ‘बोल्ड’ पोज

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम सो तो जाते हैं पर बीच-बीच में बार-बार हमारी नींद टूटती रहती है। जिससे वो सही तरीके से पूरी नहीं हो पाती और फिर हमारे करीब-करीब हर काम की गुणवत्ता इससे प्रभावित होती है।

दरअसल यह सब हमारी ही जीवन-शैली संबंधी कुछ आदतों और खानपान के तरीकों की वज़ह से होता है। बता दें कि नींद न आने या नींद बीच-बीच में टूट जाने की मुख्य वजह रात को सोने से पहले आपका खानपान भी हो सकता है। जो आपकी नींद को डिस्टर्ब करने की वजह बनता है।

रात को कैफीन का करें सेवन

कैफीन में ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो हमें जगाये रखते हैं और हमारे दिमाग को सक्रिय बनाये रखते हैं। अक्सर कैफीन युक्त ड्रिंक्स जैसे चाय या कॉफ़ी वगैरह ही लेते हैं, जिससे फिर घंटों तक नींद नहीं आती। इसलिये सोने से कुछ घंटे पहले से ही कैफीन युक्त चीजें न लें।

कुछ लोग चॉकलेट का सेवन खाना खाने के बाद डेज़र्ट के तौर पर करते हैं। जबकि चाय और कॉफ़ी की तरह ही चॉकलेट में भी कैफीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह आपके दिमाग को सक्रिय बनाये रखती है जिससे आपको नींद नहीं आती है या फिर नींद कई बार टूटती है। इसलिये रात में सोने जाने से कुछ देर पहले तक कैफीन युक्त चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिये ।

वैसे तो एक सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स हमें नींद आने में दिक्कत नहीं पैदा करते। पर इनकी अधिक मात्रा हमारे मेटाबोलिज़्म यानी चयापचय को प्रभावित कर हमारी नींद में खलल डाल सकती है। इसलिये सोने से ठीक पहले ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें जैसे चावल, पास्ता, चिप्स, केला, सेब, आलू या फिर और कई सारे अनाज जिनमें यह तत्व ज्यादा मात्रा में पाया जाता है उन्हें नहीं लेना चाहिये।

प्रोटीन की अच्छी मात्रा वाले आहार जैसे कि मांस या दालें या फिर मछली और अंडे वगैरह अगर आप सोने से कुछ पहले तक भी लेते हैं तो यह आपकी नींद में बाधक होगा। इससे आपके पाचन-तंत्र पर दबाव पड़ता है और पाचन-क्रिया धीमी हो जाती है। इसलिये सोने से पहले प्रोटीन की अधिकता वाली चीजें लेने से बचें।

Related posts

टाइगर श्रॉफ ने खरीदा ऐसा आलीशान घर, बिग बी को भी किया पीछे

mohini kushwaha

क्या आप भी पसीने की बदबू से हैं परेशान, तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा आराम

Rahul

सर्दियों में मूंगफली का सेवन करने से दूर भागती हैं कई बीमारियां, आइए जानें

Rahul