करियर लाइफस्टाइल

करियर का चुनाव करते समय रखें इन पांच बातों का ध्यान

carear 8 करियर का चुनाव करते समय रखें इन पांच बातों का ध्यान

कई बार हम अपनी जिंदगी में उस मुकाम पर खडे होते हैं, जहां कोई हमें समझाने वाला या बताने वाला नहीं होता, जिसकी वजह से कई बार हम गलत करियर का चुनाव कर लेते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे टिप्स जो आपके करियर के चुनाव में आपकी मदद करेंगे।

careear करियर का चुनाव करते समय रखें इन पांच बातों का ध्यान

देखिये सबसे पहली बात तो ये है कि कभी भी चाहे आप स्कूल में हो या कॉलेज में हो कभी भी किसी और को देखकर अपने करियर का चुनाव बिल्कुल भी ना करें।

क्योंकि अक्सर ऐसा देखा जाता है कि आप उस समय तो दूसरों के कहने या दूसरों को देखकर अपने करियर का चुनाव कर लेत हैं लेकिन बाद में आप डिप्रेस होते हैं, और ये निराशा धीरे-धीरे आपके अंदर घर कर लेती है।

इसलिये इस बात का ध्यान रखें कि जो आपको पसंद हो, या जो आप अच्छे से बेहतर ढ़ेग से कर सकते हों उसी को अपना करियर बनायें। कई बार पैरेंट्स अपने बच्चों को वो करने को कहते हैं जो वो करना चाहते थे, या पिर पड़ोस में कोई कर रहा होता है, जिसकी वजह से बच्चे कई बार डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं।

तो चलिये और किन- किन बातों का करियर का चुनाव करते समय आपको ध्यान देना चाहिये जानते हैं।

  1. आप उन्हीं क्षेत्रों जायें जहां आप ज्यादा कामयाब हो सकते हैं, जिनमें आपकी रूची हो साथ ही  जिस सेक्टर की आपको अच्छी जानकारी हो उसी में अपना करियर बनायें  ऐसा करने से आपको खुशी मिलेगी और आप बेहतर कर पायेंगे।  

2- किसी भी क्षेत्र को चुनने से पहले उसके बारे में जानकारी ले लें,  साथ ही किसी से उसके बारे में पूछ लें तभी कदम आगे बढ़ायें

3- किसी भी कामयाब व्यक्ति से प्रभावित हुए बगैर अपनी काबिलियत तथा क्षमताओं को जानने के बाद ही  कोर्स में आगे बढ़ें।

4- सही करियर का चुनाव अपने स्वभाव को भी ध्यान में रखते हुए करें। ये भी देख लें कि आप नौकरी ही जिंदगी भर अच्छी प्रकार से कर पाएंगेया नहीं अगर नहीं तो दूसरों को देखकर करियर का चुनाव ना करें। 

5- जिसमें आप अपना बेस्ट दे सकते हो उसी में करियर बनायें फिर वो कुछ भी होसकता है जैसे –एक्टिंग, मॉडलिग, फोर्स, आदि।

तो ये थे कुछ करियर टिप्स जिनका अगर आप ध्यान रखते हैं तो आपको सफलता जरुर हांसिल होगी।

Related posts

भारतीय नौसेना में सरकारी नौकरी: 50 एसएससी ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती

Rahul

मीट से ज्यादा हेल्दी है यह 10 वैज फूड

kumari ashu

UP Board Class 10 & 12 Scrutiny Result 2023: आज जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास के स्क्रूटनी परीक्षा के नतीजे

Rahul