featured यूपी

भारतीयता को आधार मानकर तैयार करें पाठयक्रम : यतीन्द्र

भारतीयता को आधार मानकर तैयार करें पाठयक्रम

लखनऊ। विद्या भारती के अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री यतीन्द्र ने कहा कि भारतीयता को आधार मानकर हम पाठयक्रम का निर्माण करेंगे तो श्रेष्ठ भारत बनेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षक ही राष्ट्र निर्माण का काम करता है, ऐसे में बच्चे की अच्छी शिक्षा को लेकर उनकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। शिक्षा बाजारीकरण से कैसे मुक्त हो सके, इसे लेकर विद्या भारती काम कर रही है। बच्चों के बस्ते के बोझ को कैसे कम किया जा सके, इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। वह रविवार को लखनऊ में विद्या भारती द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि कहा कि इस कार्यक्रम में उत्साह, अनुशासन और समर्पित भाव से आंगनबाड़ी बहनों और आप लोगों ने प्रशिक्षण में भाग लिया। यहां पर खेल-खेल में बच्चों के सर्वांगीण विकास से लेकर गर्भवती माताओं, किशोरियों की देखभाल व आंगनबाड़ी के आदर्श बनाने की कला सीखीं। आंगनबाड़ी बहने इसे धरातल पर सिद्ध करके दिखाएंगी और अन्य आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए आदर्श प्रस्तुत करेंगी।

क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्रा ने बताया कि विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश की पहल पर शिशु शिक्षा डॉट इन वेबसाइट और ऐप बनाया गया है, जिसका लोकर्पण आज किया गया है। इस एप में राज्यस्तरीय समस्त प्रशासनिक पदाधिकारियों, प्रशिक्षण देने वाली विद्या भारती शिशु वाटिका की शिक्षिकाओं और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए एक डैशबोर्ड होगा, ताकि आसानी से सम्पर्क हो सके। इस एप पर बच्चों के लिए पाठ्य सामग्री और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए शिक्षक मार्गदर्शिका भी उपलब्ध है।

वृत्त निवेदन शिशु शिक्षा वाटिका अवध प्रांत की प्रमुख श्रीमती हीरा सिंह ने किया। सीडीपीओ और सुपवाइजर ने प्रशिक्षण के उपरांत अपने अनुभवों को साझा किया। कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों का परिचय भारतीय शिक्षा परिषद के सचिव दिनेश जी ने कराया। कार्यक्रम का संचालन मीरा पाठक ने किया। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में 322 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, सुपरवाइजर और सीडीपीओ को प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर विद्या भारती की अखिल भारतीय बालिका शिक्षा संयोजिका रेखा चूड़ासमा , क्षेत्रीय मंत्री डॉ. जय प्रताप सिंह, वरिष्ठ प्रचारक रजनीश पाठक , क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्रा, सह प्रचार प्रमुख भास्कर दूबे, शिशु वाटिका प्रमुख विजय उपाध्याय , बालिका शिक्षा प्रमुख उमाशंकर, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग विशेष सचिव गरिमा यादव, राज्य पोषण मिशन के मिशन निदेशक कपिल सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेन्द्र दुबे व जिला प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Related posts

यूपी विस चुनावः 1 बजे तक हुआ 38.75 % मतदान

shipra saxena

कर्नाटक चुनाव: सीएम सिद्धारमैया ने पीएम और शाह को भेजा कानूनी नोटिस

lucknow bureua

राहुल गांधी ने ट्वीट पर मिल्खा सिंह को दी श्रद्धांजलि लेकिन ट्विटर यूजर्स ने उन्हें उन्हें किया ट्रोल, जानें क्या है माजरा

Rahul