featured यूपी

फिरोजाबाद का जल्द बदला जायेगा नाम, जानिए क्या होगा नया नाम?

फिरोजाबाद का जल्द बदला जायेगा नाम, जानिए क्या होगा नया नाम?

फिरोजाबादः यूपी के फिरोजाबाद का नाम अब जल्द ही बदलकर इसके प्राचीन नाम चंद्रनगर कर दिया जायेगा। इसके लिए जिला पंचायत अध्यक्ष हर्षिता सिंह की अध्यक्षता में प्रस्ताव पारित कर दिया गया है।

बीते शनिवार को जिला पंचायत सभागार में इसके लिए पहली बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 में विकास कार्यों के लिए 21 करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च करने के लिए हरी झंडी दी गई।

एक मीडिया संस्थान से बात करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष हर्षिता सिंह ने कहा कि इस प्रस्ताव को बैठक में मौखिक रुप से पेश किया गया था। उस दौरान अधिकांश सदस्य मौजूद थे। उन्होंने बताया कि इस प्रस्ताव को लाने वाले भाजपा नेता और पार्टी के पूर्व जिला प्रमुख प्रखंड प्रमुख लक्ष्मी नारायण हैं। सदन ने इस प्रस्ताव को निर्विरोध पारित कर दिया है। सदन में इस प्रस्ताव का एक भी सदस्य ने विरोध नहीं किया।

उन्होंने बताया कि अगले हफ्ते हम जिला मजिस्ट्रेट को प्रस्ताव के बारे में सूचित करते हुए एक पत्र लिखेंगे। फिर वह आगे की कार्रवाई करेंगे और सरकार को लिखेंगे। अंततः सरकार नाम परिवर्तन के बारे में अंतिम निर्णय लेगी।”

फिरोजाबाद का नाम बदलने की वजह के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, ‘हम नाम नहीं बदल रहे हैं। हम बस पुराने नाम पर वापस जा रहे हैं, जो मुगलों के भारत आने से पहले चंद्रनगर था। फिरोज शाह, जो बादशाह अकबर के प्रतिनिधि थे, उन्होंने इस जगह का नाम फिरोजाबाद रखा। 1560 के दशक से पहले, इस जगह का नाम राजा चंद्र सेन के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने मुगलों से पहले शासन किया था।” वहीं बीजेपी नेता और पार्टी के पूर्व जिला प्रमुख प्रखंड प्रमुख लक्ष्मी नारायण यादव ने कहा कि ‘पूरा जिला यह बदलाव चाहता था। मैंने इस प्रस्ताव को नए सत्र में पहले आदेश के रूप में पढ़ा। इसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया।’

Related posts

रिटायर्ड आईपीएस भवेश कुमार होंगे मुख्य सूचना आयुक्त

sushil kumar

एसपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, आगामी चुनाव को लेकर तैयार की जाएगी रणनीति

Ankit Tripathi

दलित नहीं दौलत की बेटी है मायावती!

kumari ashu