featured यूपी

 पुलिस का मुखबिर तंत्र फ़ेल, तीसरी आंखे के भरोसे राजधानी पुलिस

 पुलिस का मुखबिर तंत्र फ़ेल, तीसरी आंखे के भरोसे राजधानी पुलिस

Lucknow : राजधानी में कमिश्नरेट प्रणाली लगाने के बाद पुलिस का मुखबिर तंत्र धीरे-धीरे फेल होता जा रहा है। जबकि शहर की निगरानी कर रही तीसरी आंख पुलिस के लिए मददगार साबित बन रही है। पहले पुलिस मुखबिर तंत्र के सहारे जघंन्य अपराध का खुलासा करती थी। लेकिन बदलते वक्त के साथ तीसरी आंख ने मुखबिर तंत्र की जगह पर अपना कब्जा जमा लिया है । पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर लूट, हत्या, चोरी और डकौती जैसी बड़ी वारदातों के खुलासा करने में सहायक साबित हुई है। तो वहीं बेपटरी हो चुके राजधानी के ट्रैफिक सिस्टम की निगरानी तीसरी आंख कर रही है।

पहली घटना : दवा कारोबारी लूटा, सीसीटीवी से खोला राज

28 जनवरी 2021 को पीजीआईआई थानाक्षे में नकाबपोश बदनाशों ने दवा कारोबारी को गनप्वाइंट पर रखकर लूट की वारदात को अजाम दिया था। इसके बाद आरोपित दवा कारोबारी को धमकी देते हुए वहां से फरार हो गए थे। पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। पड़ताल के दौरान पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज खांगाली तो पूरी घटना उसमें कैद हो गई। इसके आधार पर पुलिस रणनीति तैयार की और आरोपितों को एक-एक धर दबोचा।

दूसरी घटना : 48 घंटे के भीतर किया खुलासा

16 मार्च 2021 को गुडंबा थानाक्षेत्र के शिवमंदिर को चोरों ने निशाना बनाया था। आरोपितों ने मंदिर के दानपात्र के साथ अष्टधातु की मूर्ति पर हाथ साफ कर दिया था। पुलिस ने मुकदमा करने के बाद जांच शुरु कर दी थी। इस दौरान पुलिस ने मंदिर के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले, जिसमें चोरों की पहचान की गई। इसके बाद पुलिस ने कुर्सी से रामसिंह और बबलू को गिरफ्तार किया था। पुलिस पर आरोपितों के पास से चोरी किया हुआ दानपात्र, नकदी और मूर्ति बरामद हुई थी। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने 48 घंटे के भीतर यह खुलासा किया था।

 तीसरी घटना : सीसीटीवी फुटेज खोली हाईप्रोफाइल चोरी

मार्च 2021 में अमीनाबाद में सर्राफा कारोबारी लाला जुगल किशोर की दुकान का शटर काटकर बदमाशों ने कीमती ज्वैलरी पर हाथ साफ कर दिया था। जब पुलिस सूचना मिली तो कमिश्नर ठीके ठाकुर समेत कई अफसरों ने घटनास्थल का जायजा किया है। इसके बाद यूपी एसटीएफ और क्राइम ब्रांच टीम ने सीसीटीवी कैमरे की मदद से  छानबीन शुरू की। सीसीटीवी की मदद से पता चला कि चोर पड़ोस के खाली मकान की छत से अंदर दाखिल हुए थे।  इसके बाद एटीएफ ने कड़ी मशक्कत कर चोरी की घटना को अंजाम देने वाले शातिर चोरों को गिरफ्तार किया था।

Related posts

बंगाल: मुर्शिदाबाद के अस्पताल में आग के बाद भगदड़, 2 की मौत

bharatkhabar

मेरठ के युवक का शव NDRF की टीम को मिला, मजदूरी करता था युवक

Trinath Mishra

गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, हिमांशु व्यास ने प्रभारी पद से दिया इस्तीफा, BJP में होंगे शामिल

Rahul