featured यूपी

प्रयागराज: इस जेल में कैदियों के नाम पर क्यूं हो रहा वृक्षारोपड़, जानिए पूरा मामला

प्रयागराज: इस जेल में कैदियों के नाम पर क्यूं हो रहा वृक्षारोपड़, जानिए पूरा मामला

प्रयागराज: जेल में भी शांति व्यवस्था बनाए रखना जरूरी है। जेल में कैदियों को नियमित रूप से कैसे शांत रखा जाए इसके लिए भी कई तरह के नियम और चीजें बनाई गई है। जेल में कैदियों को अच्छे व्यवहार के लिए प्रेरित किया जाता है, ताकि वह जेल से निकलने के बाद समाज में फिर से रह सके अगर कोई जेल में कैदी अच्छा व्यवहार करता है। तो उसको पैरोल या बाहर जाने में जमानत देने में थोड़ी सुविधा दी जाती है।

जेल प्रशासन की अनूठी पहल

आज हम बात कर रहे हैं। कौशांबी जिले जेल प्रशासन की जिसने एक अनूठा कदम उठाया है। जेल प्रशासन ने ऐसे बंदियों के नाम पर वृक्षारोपण करने का फैसला किया है। जिनका व्यवहार जेल में अच्छा है उन बंदियों को चिन्हित कर जेल में वृक्षारोपण कराया जाएगा।

10 जुलाई तक वन महोत्सव

प्रदेश में 10 जुलाई तक वन महोत्सव का आयोजन किया गया है इस समय प्रदेश के सभी जिलों में निजी और सरकारी संस्थानों को वृक्षारोपण कराना है। कौशांबी जिले में भी जेल प्रशासन तक जुलाई तक वृक्षारोपण करा रहा है। ऐसे में जेल प्रशासन ने एक खास पहल की है कि जिन बंधुओं का आचरण और व्यवहार जेल में अच्छा है। उनके नाम पर वृक्षारोपण कराया जाएगा।

जेल परिसर में होगा पौधारोपड़

जेल अधीक्षक राकेश कुमार सिंह ने बताया 10 जुलाई तक वन महोत्सव का आयोजन है इस दौरान ऐसे बंदियों के नाम पर जेल परिसर में वृक्षारोपण किया जा रहा है। जिनका बर्ताव और आचरण काफी शांतिपूर्ण रहा है। जेल प्रशासन के इस अनूठी पहल की हर और सराहना हो रही है।

Related posts

लखनऊ में संघ की समन्वय बैठक शुरू, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले व अरुण कुमार होंगे शामिल

Shailendra Singh

EVM की चुनौती: मुख्य दलों ने छोड़ा मैदान, NCP और CPM ने किया आवेदन

Rani Naqvi

लखनऊ: कल सीएम योगी विधानसभा में तिरंगा फहराएंगे

Shailendra Singh