featured दुनिया

न्यूजीलैंड में 7.4 तीव्रता के भूकंप बाद आई सुनामी

newzeland 01 न्यूजीलैंड में 7.4 तीव्रता के भूकंप बाद आई सुनामी

न्यूजीलैंड के दक्षिण द्वीप में रविवार को रिक्टर पैमाने पर 7.4 तीव्रता का भूकंप आया और इसके दो घंटे बाद सुनामी आ गई। बीबीसी के अनुसार, अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप आधी रात के ठीक बाद क्राइस्टचर्च से लगभग 95 किलोमीटर दूर आया।

newzeland-01

अधिकारियों ने निवासियों को ऊंचाई वाले स्थानों पर रहने के लिए कह दिया था। उन्होंने कहा कि पहली लहर बहुत बड़ी नहीं होगी, और सुनामी की गतिविधि कई घंटों तक रह सकती है। वीदरवाच डॉट को डॉट एनजेड के अनुसार, क्राइस्टचर्च से 181 किलोमीटर उत्तर कैकौरा में एक पैमाने पर दो मीटर की लहर मापी गई।

वेबसाइट ने कहा कि छोटी लहरें वेलिंगटन और अन्य इलाकों तक पहुंच रही हैं। कैथम द्वीप के निवासियों को भी नागरिक सुरक्षा प्रशासन ने चेताया है कि कोई लहर अवश्य उठ सकती है। रेडियो न्यूजीलैंड ने कहा है कि हजारों की संख्या में लोगों ने अपने घर पहले ही खाली कर दिए हैं। न्यूजीलैंड कुख्यात रिंग ऑफ फायर पर पड़ता है, जिस पर बार-बार भूकंप आता रहता है और ज्वालामुखी भड़कती रहती है।

क्राइस्टचर्च अभी भी 2011 के भूकंप से उबर रहा है, जिसमें 185 लोग मारे गए थे और सिटी सेंटर नष्ट हो गया था। समाचा पत्र हेराल्ड के अनुसार, भूकंप पूरे वेलिंगटन में महसूस किया गया, जहां सायरन बज उठा और लोग घरों से सड़कों पर उतर आए, और कुछ लोग चिल्लाने लगे। प्रारंभिक खबरों में कहा गया था कि चेविअट शहर क्षतिग्रस्त हो गया है, क्योंकि यह भूकंप के केंद्र के पास पड़ता है।

लेकिन अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण की रपटों के विपरीत न्यूजीलैंड के जियोनेट ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.5 है। क्राइस्टचर्च के एक निवासी ने कहा कि भूकंप लंबे समय तक रहा। हैले कोलगन ने ट्विटर पर इसे सर्वाधिक भयानक भूकंप करार दिया। उन्होंने कहा कि मैंने न्यूजीलैंड में 23 सालों के दौरान ऐसा भूकंप नहीं देखा।

Related posts

विकेट के पीछे धोनी ने बनाया शानदार रिकॉर्ड, जल्द तोड़ सकते हैं इस खिलाड़ी का रिकॉर्ड

mahesh yadav

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: सपा को लगा करारा झटका, रमा निरंजन सहित चार एमएलसी ने थामा भाजपा का हाथ

Neetu Rajbhar

टी-20 वर्ल्ड कप का पहला वार्मअप मैच, इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 रनों से दी मात

Nitin Gupta