featured यूपी

डायबिटीज : ध्यान रखें कोरोना संक्रमण के साथ भी, कोरोना के बाद भी

dr ved डायबिटीज : ध्यान रखें कोरोना संक्रमण के साथ भी, कोरोना के बाद भी

लखनऊ। जिन लोगों को कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है और उनका इस दौरान शुगर लेवल बढ़ गया है या यूं कहें कि उन्हें मधुमेह यानी कि डायबिटीज हो गई है, उन्हें सावधान रहने की जरूरत है, ऐसे लोगों को वह सभी परहेज करने चाहिए जो एक मधुमेह से पीड़ित को करना पड़ता है। यह कहना है केजीएमयू के डिपार्टमेंट ऑफ पलमोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन के हेड ऑफ डिपार्टमेंट डॉ वेद प्रकाश का। उन्होंने यह बातें भारत खबर के साथ बातचीत के दौरान कही।

डॉ वेद प्रकाश के मुताबिक ऐसे लोगों को जिन्हें कभी डायबिटीज की दिक्कत नहीं थी,लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाने के बाद उनका शुगर लेवल बढ़ गया है। तो उन्हें सख्त परहेज की जरूरत है। ऐसे लोगों को मीठे से परहेज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो मधुमेह के इलाज में डाइट ली जाती है, वही डाइट लेनी चाहिए। उन्होंने बताया मीठा,आलू चावल जैसे खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए। इसके अलावा उन मरीजों को विशेष ध्यान देने की जरुरत है,जो पहले से शुगर जैसी समस्या से ग्रसित हैं।

डॉ वेद प्रकाश ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले कुछ लोगों में शुगर लेवल बढ़ जाता है ऐसे ही कुछ गंभीर मरीजों में स्टेरॉयड भी चलाना पड़ता है,जिससे शुगर लेवल और बढ़ता है, इसीलिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की बात की जा रही है।

शुगर का इलाज 3 तरीके से

डॉ वेद प्रकाश बताते हैं कि शुगर का इलाज 3 तरीके से किया जाता है। पहला तरीका होता है डाइट सुधार, इसमें सबसे पहले शुगर बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को नहीं खाने की सलाह दी जाती है, जैसे डायरेक्ट शुगर लेने पर रोक होती है यानी कि मीठा खाने पर रोक होती।

दूसरा तरीका है, एक्सरसाइज संक्रमित मरीजों को एक्सरसाइज में दिक्कत आती है। संक्रमण के बाद भी शरीर एक्सरसाइज कर पाने में पूरी तरीके से सक्षम नहीं होता, ऐसे में थोड़ी-थोड़ी एक्सरसाइज करनी चाहिए विशेषकर ऐसे मामलों में कार्डियक एक्सरसाइज पर ध्यान देने की जरूरत होती है।

डॉ वेद के मुताबिक फेंफड़े की एक्सरसाइज में डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज काफी महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि लंबी लंबी सांसे लेने से फेफड़े का लचीलापन वापस लौटता है। इस संक्रमण में सबसे ज्यादा असर फेंफड़ों पर पड़ता है और उनका लचीलापन कम हो जाता है। लंबी सांसे लेना इस मामले में काफी बेहतर एक्सरसाइज साबित हुई है। इसके अलावा फेफड़ों में सांसो को रोकना भी अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही अनुलोम विलोम, कपालभाति, योगा करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि तीसरी जो सबसे जरूरी चीज है वह है दवाई, इससे शुगर पर कंट्रोल पाना जरूरी होता है। जिन लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद शुगर की दिक्कत हो गई है, उन्हें अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई शुगर की दवाओं का सेवन सही तरीके से करना चाहिए और अपने एक्सपर्ट से सलाह लेते रहना भी जरूरी है।

Related posts

सीएम रावत ने‘‘पॉलीथीन मुक्त ग्रीन दून मिशन ’’ अन्तर्गत नगर निगम, देहरादून द्वारा आयोजित मानव श्रृंखला कार्यक्रम में भाग लिया

Rani Naqvi

Women’s T20 World Cup 2023: जानें कब और कहां देख सकते हैं भारत और पाकिस्तान का टी20 मैच

Rahul

कोरोना के चलते साल के अंत तक करोड़ो लोग होंगे भूखमरी का शिकार,विश्व खाद्य प्रमुख ने दी चेतावनी

Mamta Gautam