Breaking News featured यूपी

Covid-19 in UP: तीसरी लहर से बचाव की तैयारी, 1 जून से शुरू होगी पीडियाट्रिक केयर ट्रेनिंग

Covid-19 in UP: तीसरी लहर से बचाव की तैयारी, 1 जून से शुरू होगी पीडियाट्रिक केयर ट्रेनिंग

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ राज्‍य में कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। सोमवार को उन्‍होंने कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के साथ बैठक की और आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिए।

मुख्‍यमंत्री योगी ने बैठक में कहा कि, कोरोना की तीसरी लहर से बचाव की तैयारी के क्रम में मानव संसाधन का प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। लखनऊ और नोएडा में आज से मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण शुरू हो रहा है। इसी तरह एक जून से पीडियाट्रिक केयर ट्रेनिंग भी प्रारंभ हो रही है, जिसका कार्य जल्‍द से जल्‍द पूरा कर लिया जाए।

बच्‍चों को घर-घर उपलब्‍ध कराई जाएंगी दवाएं

सीएम योगी ने कहा कि, बारिश के मौसम को देखते बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा के बेहतर इंतज़ाम किए जा रहे हैं। कोरोना मरीजों की तर्ज पर अब बच्चों की विभिन्न बीमारियों के त्वरित उपचार के लिए घर-घर दवाएं मुहैया कराई जाएंगी। बच्चों के मेडिकल किट बांटने की तैयारी जल्‍द पूरी करे अलगे पखवारे से वितरण का कार्य शुरू कर दिया जाए।

उन्‍होंने बताया कि, ब्लैक फंगस के मरीजों के समुचित इलाज की व्यवस्था की गई है। इसकी सतत मॉनिटरिंग की जाए। दवाओं की उपलब्धता बनी रहे। पोस्ट कोविड मरीजों और ब्लैक फंगस की समस्या से ग्रस्त मरीजों/परिजनों से हर दिन संवाद किया जाए। उनकी सभी आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाए।

ऑक्‍सीजन उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भर बनेगा यूपी

सूबे के मुखिया ने कहा कि, प्रदेश में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना का कार्य अभियान के रूप में जारी है। अब तक विभिन्न जिलों में 415 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि, उत्तर प्रदेश ऑक्सीजन उत्पादन के पैमाने पर आत्मनिर्भर होगा।

सभी अस्‍पतालों के स्‍टाफ को अहम निर्देश

इसके अलावा मुख्‍यमंत्री योगी ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अस्पतालों में सेवारत स्टाफ को निर्धारित गणवेश में ही रहने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि, उनके गणवेश पर उनका नाम पर पद नाम अवश्य लिखा हो, जिससे मरीज और परिजनों को सुविधा हो।

Related posts

दैनिक राशिफल: जानिए सितारों के अनुसार कैसे करें अपने दिन की शुरुआत

Aditya Mishra

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती जारी, आप 56 सीटों पर आगे और बीजेपी 14 सीटों पर आगे

Rani Naqvi

सीएम रावत वार मेमोरियल राजकीय इण्टर कॉलेज, कर्णप्रयाग के शताब्दी समारोह में शामिल हुए

Rani Naqvi