featured यूपी

सीएम योगी ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों से किया संवाद, दिया अहम मंत्र

सीएम योगी ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों से किया संवाद, दिया अहम मंत्र

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों से संवाद करते हुए उनका मार्गदर्शन किया। यह संवाद उन्‍होंने वर्चुअल माध्यम से किया।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि, त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन में जनता-जनार्दन का आशीर्वाद लेकर चुने गए ग्राम प्रधानों को बधाई। आपका दायित्व बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे समय में जबकि कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई निर्णायक चरण में पहुंच रही है, तब आपकी भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।

बिना शपथ लिए कई प्रधानों ने किया काम

उन्‍होंने कहा कि, पंचायती राज व्यवस्था हमारे लोकतांत्रिक प्रणाली की अत्यंत महत्वपूर्ण कड़ी है। यह हमारे लोकतंत्र की मजबूती के आधार है। आप सभी इस पद की गरिमा के अनुरूप इसके उद्देश्य को निश्चित ही सफल करेंगे। मुझे प्रसन्नता है कि बहुत से ग्राम प्रधानों ने बगैर शपथ ग्रहण की औपचारिकता की प्रतीक्षा किए परिणाम के तत्काल बाद निगरानी समितियों के साथ मिलकर काम शुरू कर दिया।

सीएम योगी ने कहा कि, पिछले दिनों मैं सहारनपुर गया था, वहां मैंने देखा कि एक महिला प्रधान, कोरोना मरीजों को अपने घर से भोजन उपलब्ध करा रहीं थीं। उनके रहने के लिए ग्राम पंचायत भवन का उपयोग किया। ऐसे अनेक प्रेरणास्पद कार्य पूरे प्रदेश में हो रहे हैं।

कोरोना से सतर्कता बहुत जरूरी: सीएम  

सूबे के मुखिया ने कहा कि, जिस प्रदेश के बारे में विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था कि मई में यहां हर दिन एक लाख केस आएंगे, वहां आज कुल मरीजों की संख्या 52000 है। बीते 24 घंटों में यहां मात्रा 2402 नए कोरोना मरीज पाए गए। हमारी रिकवरी रेट बहुत अच्छी है तो पॉजिटिविटी दर एक से नीचे आ गई है। उन्‍होंने कहा कि, हम कोरोना की दूसरी लहर से लड़ते हुए आज उस स्थिति में हैं, जहां से सजगता, सतर्कता, सावधानी बहुत आवश्यक है।

आप पर निगरानी समितियों की जिम्‍मेदारी: मुख्‍यमंत्री

सीएम योगी ने कहा कि, ग्राम प्रधान के रूप में आप सभी अपने-अपने गांवों की निगरानी समितियों के अध्यक्ष हैं। हमारी निगरानी समितियों ने अब तक बहुत ही अच्छा कार्य किया है। एक-एक घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग की, जरूरत के अनुसार उन्हें मेडिकल किट दिया। लोगों के टेस्ट कराए, क्वारन्टीन किया। निगरानी समितियों के पास इन्फ्रारेड थरमामीटर है, सैनीटाइज़र है। अब आप की देखरेख में यह कार्य तेजी से और आगे बढ़ेगा।

Related posts

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने दिया चौकाने वाला बयान, फिर बढ़ सकती है किसानों की मुश्किलें

Rani Naqvi

फर्जी मार्कशीट मामले में BJP विधायक खब्बू तिवारी विधानसभा सदस्यता से अयोग्य घोषित

Saurabh

ग्राहक बनकर आए युवक ने पार की लाखों की नकदी, CCTV में दिखा सब    

Shailendra Singh