Breaking News featured यूपी हेल्थ

आफ़त: राजधानी में नहीं कम हुआ ऑॅक्सीजन का संकट

नंदी सेवा संस्थान ने बढ़ाया मदद का हाथ

लखनऊ। राजधानी में दो टैंकर ऑॅक्सीजन आने के बाद कुछ बड़े अस्पतालों को ऑॅक्सीजन की आपूर्ति तो हुई मगर छोटे अस्पतालों को कुछ हाथ नहीं लगा। आश्वासन था कि ऑॅक्सीजन की दूसरी खेप आने पर उनको भी पर्याप्त मात्रा में ऑॅक्सीजन मिल जायेगी। दूसरी खेप के इंतजार में बैैठे निजी चिकित्सालय मरीजों की भर्ती को तैयार नहीं। जिन अस्पतालों को ऑक्सीजन मिली भी थी उनके पास भी अब केवल आठ से दस घंटे का बैकअप रह गया है।

इन अस्पतालों मे अभी भी संकट

कुर्सी रोड स्थित इंटीग्रल मेडिकल कॉलेज में कोरोना मरीजों को राहत नहीं मिली है। ऑक्सीजन की आपूर्ति न होने से वहां पांच से 10 घंटे की ही ऑक्सीजन शेष बची है। मौजूदा समय में अस्पताल में 100 से अधिक मरीज भर्ती हैं। जिनके लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था करना बेहद जरूरी है। अस्पताल ने फिलहाल नये मरीजों की भर्ती रोक लगायी हुई है।

कॉलेज के मेडिकल निदेशक डॉ. एमएन सिद्दीकी का कहना है कि पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन न होने से नये मरीज लेना मुश्किल हे। जो मरीज पहले से भर्ती हैं, उनके लिए जैसे तैसे ऑॅक्सीजन की व्यवस्था की जा रही है। गोमतीनगर स्थित मेयो हॉस्पिटल में भी ऑॅक्सीजन की किल्लत बनी हुई है। गत 21 अप्रैल को ऑॅक्सीजन की कमी होने पर केजीएमयू ने मेयो को 10 जम्बो सिलेंडर उपलब्ध कराये गए थे। मगर इतनी ऑक्सीजन उनकी मांग को पूरा करने के लिए काफी नहीं।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस आने के बाद कुछ ऑक्सीजन तो मिली लेकिन वह भी पर्याप्त नहीं है। अस्पताल की प्रमुख डॉ. मधुलिका सिंह का कहना है कि अस्पताल मेंकई मरीज गम्भीर हैं, उन्हें ऑॅक्सीजन सपोर्ट की जरूरत है। जरूरत के मुताबिक ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। नये मरीजों की भर्ती मुश्किल है। रायबरेली रोड स्थित राजधानी अस्पताल में भी कोरोना मरीजों की भर्ती प्रभावित है। ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पा रही है।

पहले से भर्ती मरीजों के लिए ऑक्सीजन बमुश्किल जुटायी जा पा रही है। बलरामपुर अस्पताल में भी हाल बेहाल है। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हिमांशु चतुर्वेदी के मुताबिक ऑक्सीजन की बहुत किल्लत है। दोबारा आपूर्ति न होने से छह से सात घंटे का बैकअप ही बचा है। यदि जल्द ऑक्सीजन सिलेण्डर न मिले तो मरीजों के इलाज में दिक्कत आ जाएगी।

Related posts

Fatehpur: जिले में गौवंश के लिए बनाई गई खास योजना

Aditya Mishra

Global Investors Summit 2023: उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन की मुख्यमंत्री ने की औपचारिक घोषणा

Nitin Gupta

प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा में मिल रहा रोजगार : मोती सिंह

Shailendra Singh