featured यूपी

नगर विकास मंत्री का निर्देश, माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर रखें विशेष नजर

नगर विकास मंत्री का निर्देश, माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर रखें विशेष नजर

लखनऊ: नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने मंगलवार को प्रदेश के 11 मंडल की 81 नगर पालिकाओं के अध्यक्ष एवं अधिशासी अधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक की। यह बैठक कोरोना संक्रमण को लेकर थी।

इस बैठक में उन्होंने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्‍य में चरणबद्ध तरीके से सैनिटाइजेशन कराने व विशेष रूप से माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर नजर रखने के निर्देश दिए। साथ ही उन्‍होंने निगरानी समितियों को और ज्‍यादा क्रियाशील बनाने का निर्देश दिया है।

183344 जगहों पर किया गया सैनिटाजेशन

नगर विकास मंत्री ने कहा कि, कंटेनमेंट जोन व वीकेंड लॉकडाउन में बड़े पैमाने पर सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जाए। फ्रंट लाइन वर्कर्स का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन, पीपीई किट, कोरोना जांच, ग्लब्ज आदि इस्‍तेमाल करने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा मंत्री आशुतोष टंडन ने फ्रंट लाइन वर्कर्स को समय से तनख्‍वाह दिए जाने व सभी ड्यूज, बकाया भुगतान करने को भी कहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की सभी स्थानीय निकायों द्वारा सैनिटाइजेशन के लिए 4813 टीमें गठित कर कुल 18,3,344 जगहों पर व्यापक सैनिटाइजेशन करवाया गया है।

लोगों को जागरूक करने का दिया निर्देश

नगर विकास मंत्री ने कहा कि, निगरानी समितियों को और सक्रिय करने की जरूरत है। इसके लिए निगरानी समिति का अध्यक्ष पार्षदों को बनाया गया है, जिससे वे अपने क्षेत्र की अच्छी तरह से निगरानी कर पाएं। कोरोना के प्रति लोगों में जागरुकता नगर पालिका में संचालित वाहनों पर माइक लगाकर किया जाए। उन्‍होंने राज्‍य के सभी नालों में बरसात से पूर्व नालों की डीसिल्टिंग व सफाई सुनिश्चित कराने के साथ ही ग्रीष्म ऋतु से पहले शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित का निर्देश दिया है।

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कानपुर, अयोध्‍या, झांसी, अलीगढ़, आगरा, आजमगढ़, बस्‍ती, चित्रकूट, बरेली, गोरखपुर, देवीपाटन और कानपुर के नगर पालिका अधिकारों से बात की। इस वर्चुअल बैठक में सचिव नगर विकास विभाग अनिल कुमार, नगरीय निकाय निदेशालय की निदेशक शकुन्तला गौतम, विशेष सचिव नगर विकास विभाग इंद्रमणि त्रिपाठी सहित मंडल की 81 नगर पालिकाओं के अध्यक्ष एवं अधिशासी अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

23 मार्च 2023 का राशिफल, जानें आज का पंचांग और राहुकाल

Rahul

नोटबंदी के खिलाफ कांग्रेस करेगी रिजर्व बैंक का घेराव

kumari ashu

#MeToo कैंपेन को लेकर बीजेपी MLA ने दिया विवादित बयान,बोलीं- महिलाएं तरक्की के लिए शॉर्टकट अपनाती हैं

rituraj