featured यूपी

बदल गई सरकारी ऑफिस की शिफ्ट, जानिए क्या है नई टाइमिंग

बदल गई सरकारी ऑफिस की शिफ्ट, जानिए क्या है नई टाइमिंग

लखनऊ: बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी ऑफिस में नये परिवर्तन करने का फैसला किया। अब तीन अलग-अलग शिफ्ट में यहां का कामकाज संपन्न करवाया जाएगा। इसके लिए नए निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

आधे घंटे के अंतराल पर होगी शिफ्ट

इस बारे में शासनादेश जारी करते हुए मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने अधिक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हर एक शिफ्ट के बीच आधे-आधे घंटे का अंतराल होगा। बढ़ते कोरोना वायरस के बीच सभी सरकारी कर्मचारी अपने कार्यालय में 50 फ़ीसदी की क्षमता के साथ बुलाए जाएंगे।

पहली शिफ्ट सुबह 9:00 बजे शुरू होगी और शाम को 5:30 बजे खत्म होगी। वहीं दूसरी शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से शाम को 6 बजे तक और तीसरी शिफ्ट 10:00 बजे से शुरू की जाएगी, जो शाम को 6:30 बजे खत्म होगी। सचिवालय, विधानसभा, विधान परिषद में तैनात कर्मी इसी नए सिस्टम के हिसाब से अब काम करेंगे।

50 फ़ीसदी कर्मचारी होंगे उपस्थित

हर दिन कार्यालय में सिर्फ 50% कर्मचारी बुलाए जाएंगे, शेष बचे लोग घर पर बैठकर ही काम करेंगे। इसके हिसाब से सभी लोगों का रोस्टर तैयार किया जाएगा। लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय सरकारी ऑफिस में लेने की तैयारी की जा रही है।

इन दिनों लखनऊ में स्थिति नियंत्रण से बाहर है, लगातार कई बड़े ऑफिस में कोरोना का प्रभाव आ चुका है। मुख्यमंत्री ऑफिस से लेकर डीएम आवास तक माहौल सही नहीं है, ऐसे में यह नया नियम कर्मचारियों के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा।

तकनीकी का इस्तेमाल करके होगी मीटिंग

कार्यालय से जुड़ी सभी मीटिंग और अन्य कामकाज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और अन्य तकनीकों का इस्तेमाल करके होंगे। जरूरत पड़ने पर ही लोगों को ऑफिस बुलाया जाएगा। आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों के लिए यह नया रोस्टर लागू नहीं होगा।

उन्हें अपने काम को तय सीमा के अनुसार ही करने होगा। इसके अलावा पूरे परिसर में कहीं भी ज्यादा भीड़ लगाने की अनुमति नहीं होगी। मास्क, उचित दूरी और सैनिटाइजेशन का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाएगा।

Related posts

23 जनवरी 2022 का राशिफल: रविवार का दिन आपके लिए है खास, जानें आज का राशिफल

Rahul

आईएस आतंकी और ओवैसी कोई अंतर नहीं : वसीम रिजवी

Trinath Mishra

PM Modi Bundelkhand Live: पीएम मोदी महोबा में अर्जुन सहायक परियोजना सहित कई परियोजनाओं का किया लोकार्पण

Neetu Rajbhar