featured यूपी

काम की खबर, उत्‍तर प्रदेश में कोरोना मरीजों के लिए 2 नए नंबर जारी

काम की खबर, उत्‍तर प्रदेश में कोरोना मरीजों के लिए 2 नए नंबर जारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण का संकट लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 मरीजों के लिए कंट्रोल रूम के दो नए नंबर जारी किए हैं। इन नए नंबर्स पर कॉल करके कोरोना मरीज समस्याओं से संबंधित परामर्श ले सकते हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के नए नंबर  

आप यूपी राज्य नियंत्रण कक्ष के 18001805145 और 18001805146 नंबर्स पर कॉल करके अपनी समस्‍या से संबंधित परामर्श ले सकते हैं। इस दौरान स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के दो चिकित्सक और एक स्त्री रोग विशेषज्ञ तीन पालियों में कार्यरत रहेंगे।

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार, कोविड महामारी के खिलाफ जंग में युद्ध स्तर पर सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेज और संस्थानों को नई मशीनों से लैस किया जा रहा है।

तीन जिलों के लिए 4.16 करोड़ रुपए जारी

लखनऊ के राम मनोहर लोहिया चिकित्सा आयुर्विज्ञान संस्थान, प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और गोरखपुर बीआरडी मेडिकल कॉलेज के डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के लिए 4.16 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इससे लखनऊ, प्रयागराज और गोरखपुर में चिकित्सकीय संसाधन और मजबूत होंगे।

इस धनराशि से कोरोना मरीजों के बेहतर उपचार के लिए बाइपैप मशीनें, मल्टीपैरा मॉनिटर, डिफाइब्रीलेटर, एबीजी मशीन, टेबल टॉप पल्स ऑक्सिमीटर, सक्शन मशीन और ईसीजी मॉनिटर की खरीदारी की जाएगी।

अस्‍पतालों के लिए खरीदी जाएंगी ये मशीनें

योगी सरकार की ओर से लखनऊ के लोहिया संस्‍थान को 1.59 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इससे 40 बाइपैप मशीनों की अलावा उपलब्धता सुनिश्चित होगी। प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज को 1.30 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इससे 100 पैरा मॉनिटर, दो एबीजी मशीनें, पांच ईसीजी मॉनिटर, दो डिफाइब्रीलेटर और नौ सक्शन मशीनें खरीदी जाएंगी।

वहीं, गोरखपुर में बीआरडी मेडिकल कॉलेज के 500 बेड वाले बाल चिकित्सा संस्थान को 300 बेड के डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में बदल दिया गया था। इसके लिए सरकार ने 1.27 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि जारी की है। इससे यहां 50 मल्टीपैरा मॉनिटर (हाई एन्ड) और 50 टेबल टॉप पल्स ऑक्सीमीटर की खरीदारी की जाएगी।

Related posts

सीताराम येचुरी पर हमले की कोशिश

Srishti vishwakarma

आम आदमी पार्टी छात्र विंग द्वारा प्रदेश स्तर पर हर जिलों में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के फीस वृद्धि मामले का विरोध में प्रदर्शन किया

Rahul

‘मुसलमानों के खून के धब्बों’ वाले बयान पर कांग्रेस ने झाड़ा पल्ला, खुर्शीद अब भी बयान पर कायम

rituraj