featured धर्म

हरिद्वार कुंभ: 11 मार्च को होगा पहला शाही स्नान, जानें इससे जुड़ी सभी जानकारी

हरिद्वार कुंभ: 11 मार्च को होगा पहला शाही स्नान,

नई दिल्ली: 11 मार्च, 2021 से सन्यासी अखाड़ो की पेशावाई के साथ ही कुम्भ 2021 शुरू हो जाएगा। इसके लिए अभी तक सात सन्यासी अखाड़ो में से पांच सन्यासी अखाड़ो जूना आवाहन, अग्नि, निरंजनी तथा आनंद अखाड़े की पेशवाई हो चुकी है और इसके नागा सन्यासी और रमता पंचो ने छावनी प्रवेश कर देवता स्थापित कर दिए है। कल यानी 8 मार्च को महानिर्वाणी अखाड़ा तथा अटल अखाड़े की पेशवाई निकाली जाएगी।

बता दें कि 11 मार्च को शिवरात्रि पर्व पर होने वाले प्रथम शाही स्नान के साथ ही कुम्भ पर्व विधिवत प्रारम्भ हो जाएगा। प्रथम शाही स्नान में केवल सात सन्यासी अखाड़े ही स्नान करने की परंपरा है।

सबसे पहले जूना अखाड़े के संत कुंभ के शाही स्नान के क्रम के अनुसार जूना अखाड़ा करेगा। जूना अखाड़ा नागा संतों का सबसे बड़ा अखाड़ा है और जूना के साथ ही अग्नि और आह्वान अखाड़ा भी पहले स्नान करेंगे। इसके बाद क्रमानुसार निंरजनी अखाड़ा व आनंद अखाड़ा तथा तीसरे क्रम में महानिर्वाणी अखाड़ा तथा अटल अखाड़ा हर की पैड़ी पर शाही स्नान करेगा, जिसमें सबसे पहले जूना अखाड़े के साथ आवाहन अखाड़ा तथा अग्नि अखाड़ा नहाऐगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हरिद्वार के मेलाधिकारी दीपक रावत, जिलाधिकारी सी रविशंकर, पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंजयाल ने महाशिवरात्रि पर्व स्नान की दृष्टि से मेला नियंत्रण भवन(सी0सी0आर0) के सभागार में एक समीक्षा बैठक भी की है।

मेलाधिकारी ने बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने, घाटों में चेन व टाइल्स की उचित व्यवस्था, आस्था पथ पर पानी की समुचित व्यवस्था करने, सड़कों के किनारे पड़े मलबे को हटाने, शौचालयों की समुचित व्यवस्था करने, सड़कों में प्रकाश की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दे दिए हैं।

Related posts

टोक्यो ओलंपिक में भारत को मिला गोल्ड, जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा जीते

Saurabh

ब्रिटेन से आए दो लोग दिल्ली एयरपोर्ट से लापता, सत्येंद्र जैन ने दिया बयान

Shagun Kochhar

स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ शुरू कार्रवाई, SIT पीड़िता को लेकर पहुंची घर

Rani Naqvi