Breaking News featured धर्म यूपी

मथुरा कोर्ट में आज श्री कृष्ण जन्म भूमि विवाद पर सुनवाई, जाने क्या है पूरा मामला

मथुरा कोर्ट में आज श्री कृष्ण जन्म भूमि विवाद पर सुनवाई, जाने क्या है पूरा मामला

मथुरा: मथुरा कोर्ट में भगवान श्री कृष्ण जन्मभूमि के विवाद का एक मामला पहुंचा है। जिसकी सुनवाई आज कोर्ट में की जाएगी। इस मामले से जुड़े कुल चार प्रतिवादी अदालत में मौजूद रहेंगे।

शाही ईदगाह मस्जिद का मामला

कृष्ण जन्मभूमि परिसर में ही शाही ईदगाह मस्जिद मौजूद है। इसी को हटाने के लिए अदालत में याचिका डाली गई है। यह पूरा मामला ठाकुर केशव जी महाराज बनाम इंतजामियां कमेटी होने वाला है।

इस मामले में 22 जनवरी को सुनवाई हुई थी, लेकिन उस समय 4 में से केवल दो प्रतिवादी अदालत में मौजूद रहे। इसके कारण अगली तारीख दे दी गई थी। इसलिए अदालत ने चारों लोगों का पक्ष जानने के लिए आज की डेट निश्चित की है।

जानें पूरा मामला

23 दिसंबर 2020 को श्री कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति आंदोलन समिति के द्वारा इसकी शुरुआत हुई। इस समिति के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह एडवोकेट और अन्य लोगों के द्वारा दावा अदालत में दाखिल करवाया गया।

याचिकाकर्ताओं ने भगवान केशव देव को अपनी तरफ से वादी बनाया है। इस पूरे मामले में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड, शाही ईदगाह मस्जिद, श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट और श्री कृष्ण जन्मभूमि सेवा संस्थान सहित कुल चार प्रतिवादी हैं।

इन सभी का पक्ष जानने के लिए आज अदालत में सुनवाई होगी। यह पूरी जन्म भूमि की जमीन 13.37 एकड़ की है। जिसे मुक्त करवाने के लिए यह याचिका दाखिल की गई है। इसमें शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की भी मांग की जा रही है।

Related posts

UP में 67 IPS अफसरों के तबादलें

Srishti vishwakarma

दैनिक राशिफल: किस्मत बदलने के लिए जानिए क्या करें उपाय

Aditya Mishra

इमरान की तीसरी शादी ने पकड़ा जोर, मालिनी से लेकर राजू श्रीवास्तव ने किया ट्वीट

Vijay Shrer