featured यूपी

नमामि गंगे योजना में हरी-भरी होगी काशी, किसानों को ऐसे मिलेगा लाभ

नमामि गंगे योजना में हरी-भरी होगी काशी, किसानों को ऐसे मिलेगा लाभ

वाराणसी: केंद्र सरकार द्वारा गंगा नदी के प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से शुरू की गई नमामि गंगे योजना से काशी अब और हरी-भरी होने जा रही है। इस योजना के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों की भूमि पर खेतों और मेड़ पर 38.50 हेक्टेयर वृक्षारोपण किया जाना है। इनमें एक हेक्टेयर में 150 पौध रोपित किए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, वृक्षारोपण योजना के अंतर्गत शीशम, नीम, खैर, बबूल, अरु, मलबरी, सहजन, कदंब, सागौन, गम्हार, पॉपलर और फल देने वाले देशी आम, कटहल, अमरूद, आंवला, बेल, जामुन व नींबू सहित अन्‍य प्रजाति के पौधे रोपित किए जाएंगे। इसके लिए वन विभाग किसानों की इच्छा के अनुसार उच्च गुणवत्ता के क्लोनल और ग्राफ्टेड पौधों की आपूर्ति करेगा।

किसानों को मिलेगा अनुदान
योजना के अंतर्गत किसान अग्रिम मृदा कार्य, वृक्षारोपण और अनुरक्षण कार्य करेंगे, जिसके लिए उन्‍हें अनुदान के रूप में सीधे सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) के माध्‍यम से धनराशि दी जाएगी। जियो टैगिंग और गणना के आधार पर गड्ढा खुदान और वृक्षारोपण कार्य के अंतर्गत स्थापना वर्ष में पौधरोपण के बाद 35 रुपये प्रति पौध के अनुसार फरवरी और मार्च महीने में भुगतान किया जाएगा।

चार चरणों में होगा भुगतान
चार चरणों में रखरखाव कार्य के तहत सितंबर या अक्टूबर माह में भुगतान किया जाएगा। इसमें चार चरणों के अनुरक्षण में क्रमश: 30, 25, 25 और 20 रुपये के साथ प्रति हेक्टेयर 4500, 3750, 3750, 3000 रुपए का भुगतान किया जाएगा। इस तरह किसानों को 25,500 रुपये प्रति हेक्टेयर तक अनुदान मिल सकेगा। वहीं, नेशनल बंबू मिशन योजना में 15 हेक्टेयर में बांस के पौधे रोपे जाने का लक्ष्य है। प्रति हेक्टेयर 450 पौधे लगाए जाने हैं, जिनमें प्रति पौधे 60 रुपये के हिसाब से प्रति हेक्टेयर 27,000 रुपये का अनुदान मिलेगा।

ऐसे मिलेगा लाभ
गुरुवार सुबह प्रभागीय वन अधिकारी ने सूचना जारी करते हुए बताया कि इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों को अपना इच्छा पत्र, खतौनी, आधार या निर्वाचन कार्ड की प्रति लेकर कार्यालय अशोक विहार कालोनी फेज एक पहडिया वाराणसी कार्यालय में जानकारी ली जा सकती है। साथ‍ ही क्षेत्रीय वन अधिकारी के फोन नंबर 9936710825, 8299599855 पर सपंर्क करके भी जानकारी हासिल की जा सकती है।

Related posts

69000 शिक्षक भर्ती: लखनऊ की सड़कों पर भीख मांग रहे अभ्यर्थी!

Shailendra Singh

एंटी रोमियो दल के एक्टिव होने से स्वयं को सुरक्षित महसूस कर रही हैं छात्राएं

Rahul srivastava

UP Weather: 42 जिलों में बारिश की चेतावनी, जानिए अपने शहर का हाल    

Shailendra Singh