Breaking News featured देश

नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव उद्धाटन: प्रधानमंत्री ने कहा- भारत सेकंड के अरबवें हिस्से को मापने में सक्षम

dbc86b37 af85 4960 8510 9748c544bcdb नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव उद्धाटन: प्रधानमंत्री ने कहा- भारत सेकंड के अरबवें हिस्से को मापने में सक्षम

 

नई दिल्ली। भारत शिक्षा स्वसस्थ्य के साथ साथ तकनीकि और विज्ञान के क्षेत्र में भी दिन पर दिन नए शोध कर रहा है और इन क्षेत्रों में आज भारत दुनिया के किसी देश से कम नहीं है। यह 2021 का भारत है और 2021 के साथ साथ देशवासियों में एक नया उत्साह देखने को मिला किसी को 2021 आने की खुशी थी तो किसी को 2020 के जाने की। नए साल के साथ साथ देश के सामने नई चुनौतियां भी है। और इसी के साथ नए साल पर देशवासियों को तोफे के रूप में दो वैक्सीन मिली हैं जिसको भारत सरकार ने मंजूरी दी है।

इसी सफलता की कड़ी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्धाटन किया। पीएम मोदी ने नेशनल अटॉमिक टाइमस्केल और भारतीय निर्देशक द्रव्य राष्ट्र को समर्पित किया और नेशनल एनवायरनमेंटल स्टैंटर्ड्स लेबोरेट्री की आधारशिला रखी।

मोदी ने किया वैक्सीन का जिक्र-

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन का बड़ा प्रोग्राम शुरु हो रहा है। हमेें अपने वैज्ञानिकों के काम पर गर्व है। इसी के साथ पीएम ने कहा कि नए साल में भारत में दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिली है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में सर्विसेज की क्वालिटी हो, चाहे सरकारी सेक्टर हो में या प्राइवेट। प्रोडक्ट्स की क्वालिटी हो, चाहे सरकारी सेक्टर में हो या प्राइवेट। हमारे क्वालिटी स्टैंडर्ड ये तय करेंगे कि दुनिया में भारत और भारत के प्रोडक्ट्स की ताकत कितनी बढ़े।

आत्मनिर्भर भारत के नए संकल्पों को ध्यान में रखें- मोदी

अपनी स्पीच के दौरान पीएम मोदी ने कहा देश 2022 में अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे कर रहा है 2047 में हमारी आजादी के 100 वर्ष पूर्ण होंगे। हमें आत्मनिर्भर भारत के नए संकल्पों को ध्यान में रखते हुए नए मानकों नए पैमानों नई स्टैंडर्ड्स और न्यू बेंचमार्कस को सेट करने की दिशा में आगे बढ़ना ही है।

पीएम मोदी ने कहा आज भारत दुनिया के उन देशों में है जिनके पास अपने नेविगेशन सिस्टम है। आज इसी ओर एक और कदम बढ़ा है। आज जिस भारतीय निर्देशक द्रव्य का लोकार्पण किया गया है। ये हमारे उद्योग जगत को क्वालिटी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

सेकंड के अरबवें हिस्से को मापने में सक्षम- मोदी

उन्होंने कहा। पीएम मोदी ने कहा कि नेशनल अटॉमिक टाइमस्केल के जरिए भारत अब सेकंड के अरबवें हिस्से को मापने में सक्षम है। अतीत ने हमें सिखाया कि जितना एक देश साइंस पर जोर देगा, उतनी ही उसकी तकनीक आगे बढ़ेगी। इस टेक्नोलॉजी के जरिए नई इंडस्ट्रीज बनेंगी और रिसर्च को बढ़ावा मिलेगी। इस साइकल के जरिए देश आगे बढ़ेगा।

Related posts

भूषण स्‍टील लिमिटेड के पूर्व प्रमोटर एवं प्रबंध निदेशक नीरज सिंघल को ‘एसएफआईओ’ ने किया गिरफ्तार

mahesh yadav

मुख्यमंत्री ने की कुम्भ मेला कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए समय पर काम निपटाने के निर्देश

Shagun Kochhar

मंगलौर पहुंचे दिल्ली के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम, चुनावी तैयारियां तेज

Rani Naqvi