Breaking News featured देश

आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर हुआ भारत, मोदी कैबिनेट ने देशभर के लिए PM Wi-Fi को दी मंजूरी

d2fa4f20 2c44 4a66 9bf2 ed0f56ecb442 आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर हुआ भारत, मोदी कैबिनेट ने देशभर के लिए PM Wi-Fi को दी मंजूरी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार भारत को आत्मनिर्भर बनाने की ओर अग्रसर कर रही है। खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई गई हैं। जिसके तहत आम आदमी को फायदा पहुंच सके। कृषि कानून पर किसानों के जारी आंदोलन के बीच बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में यै बैठक हुई। जिसके बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, रविशंकर प्रसाद और संतोष गंगवार ने कैबिनेट फैसलों की जानकारी दी। देश में पब्लिक वाई-फाई सिस्टम के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के मुताबिक, सरकार देश में 1 करोड़ डाटा सेंटर खोलेगी। इस योजना को प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस इंटरफेस नाम है। जिसके जरिए देश में वाई-फाई की क्रांति लाई जाएगी।

11 द्वीपों में 1000 दिन में कनेक्टविटी पहुंचाई जाएगी-

बता दें कि सरकार देश में 1 करोड़ डाटा सेंटर खोलेगी. इस योजना को प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस इंटरफेस नाम है, जिसके जरिए देश में वाई-फाई की क्रांति लाई जाएगी। इसके तहत सरकार पब्लिक डाटा ऑफिस (PDO) खोलेगी, इसके लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। किसी भी मौजूदा दुकान को डाटा ऑफिस में बदला जाएगा। सरकार की ओर से डाटा ऑफिस, डाटा एग्रिगेटर, ऐप सिस्टम के लिए 7 दिनों में सेंटर खोलने की इजाजत दी जाएगी। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि लक्षद्वीप के द्वीपों में भी फाइबर कनेक्टविटी को जोड़ा जाएगा। कोच्चि से लक्षद्वीप के 11 द्वीपों में 1000 दिन में कनेक्टविटी पहुंचाई जाएगी। केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि देश में आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना लागू की जाएगी, जिसके तहत कुल 2020-2023 तक 22 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस योजना के तहत करीब 58.5 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। मार्च 2020 से अगले साल तक जो लोग नौकरी पर लग रहे हैं, इनका EPF अंशदान सरकार की ओर से दिया जाएगा।  जिस कंपनी में 1000 से कम कर्मचारी हैं उनका 24 फीसदी EPF अंशदान सरकार देगी।

दो जिलों में USOF योजना को मंजूरी-

वहीं संतोष गंगवार के मुताबिक, जब मोदी सरकार सत्ता में आई थी तब ऑर्गनाइज्ड सेक्टर में 6 करोड़ रोजगार थे जो अब बढ़कर 10 करोड़ रोजगार मिल चुके हैं।  इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट ने अरुणाचल प्रदेश, असम के दो जिलों में USOF योजना को मंजूरी दी है। कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान जब मंत्रियों से किसान आंदोलन और कृषि कानून में बदलाव की बात की गई तो जवाब मिला कि सरकार किसानों के साथ बात कर हल निकाल रही है।

Related posts

अब एंड्रॉयड यूजर्स को गूगल देगा ट्रू-कॉलर एप्प जैसा बेहतरीन ऑप्शन

Trinath Mishra

रविन्द्र जड़ेजा ने दिया भाजपा को समर्थन, पत्नी ने ग्रहण की भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता

bharatkhabar

जब डीएम से एसपी ने किया पंगा, दोनों अधिकारी आए आमने-सामने

bharatkhabar