google अब एंड्रॉयड यूजर्स को गूगल देगा ट्रू-कॉलर एप्प जैसा बेहतरीन ऑप्शन

नई दिल्ली। अननोन कॉल्स को पहचानने के लिए गूगल ने एक जबरदस्त फीचर लॉन्च किया है जो ट्रूकॉलर की तरह ही कार्य करेगा।  इस फीचर के आने से अब मोबाइल के हैंडसेट और कॉलेज की छुट्टी होना तय है क्योंकि गूगल की स्ट्रेटेजी के मुताबिक यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड यूजर्स में कॉलेज का नाम बिजनेस के लोगों को कॉल करने का कारण और वेरिफिकेशन सिंबल तक दिखा पाएगा।

 गूगल के इस नए फीचर से एंड्रॉयड यूजर्स को अननोन कॉलर स्कोर सेकंड में पहचानने में मदद मिलेगी।  गूगल ने एक ब्लॉक में यह जानकारी दी है कि वेरीफाइड कॉल Verified Calls गूगल की फोन ऐप का एक हिस्सा हो रही है और जल्द ही इस ऐप को एंड्रॉयड यूजर्स अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकेंगे।

साइबर सिक्युरिटी फर्म Pradeo ने यूजर्स से अपील करते हुए कहा है कि अगर एंड्रॉयड यूजर्स के मोबाइल में इस तरह के 6 ऐप्स इंस्टॉल है तो उनको तुरंत रिमूव कर दें वरना आपका मोबाइल मेलवेयर यानी वायरस से इफेक्टेड हो सकता है। App Lock, Convenient Scanner 2, Push Message- Texting & SMS, Emoji Wallpaper, Separate Doc Scanner और Fingertip GameBox वाली एप्लीकेशन अगर आपके मोबाइल में है तो इसे फौरन रिमूव कर दें। इन सभी ऐप्स को Google ने अपने Play Store से हटा लिया है। साइबर सिक्युरिटी फर्म Pradeo ने यूजर्स को आगाह किया है कि अगर उनके स्मार्टफोन्स में भी ये ऐप्स हैं तो उन्हें फौरन हटा लें।

Google ने 2017 में ब्रेड (Joker) की पहचान की थी, जिसके जरिए बड़े पैमाने पर बिलिंग फ्रॉड की गई है। इसे खास तौर पर SMS फ्रॉड के लिए बनाया गया है। Google ने इस साल की शुरुआत में Play Store के लिए नई पॉलिसी बनाई थी। अपने ब्लॉगपोस्ट में Google ने बताया था कि उसने Bread ऐप्स के लिए कई तरह के डिफेंस सिस्टम को डेवलप किया है। हालांकि, कई ऐसे ऐप्स Google Play Store के लिए डिजाइन किए गए सिक्युरिटी शील्ड को बायपास कर रहे हैं। इन ऐप्स को Google समय-समय पर प्ले स्टोर से हटाता रहा है।

 

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

कर्नाटक के मंदिर में सो रहे तीन साधुओं की पत्थरों से मारकर हत्या

Previous article

तबाही मचाने धरती की ओर तेजी से बढ़ रहे ये 5 उल्कापिंड, नासा ने किया सचेत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.