Breaking News featured Uncategorized देश राज्य

आज से 13 स्पेशल ट्रेनों की रिजर्वेशन शुरू, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

train आज से 13 स्पेशल ट्रेनों की रिजर्वेशन शुरू, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

दिवाली और छठ पूजा समेत त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे ने 13 स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. इन ट्रेनों में रिजर्वेशन आज से शुरू हो जाएंगे.
दिवाली और छठ पूजा को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने 13 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया था. आज से उन्हीं 13 स्पेशल ट्रेनों के लिये रिजर्वेशन शुरू हो रही है. जिन यात्रियों को रिजर्व सीटें नहीं मिल रही हैं वो इन स्पेशल ट्रेनों के रूटों पर पड़ने वाले स्टेशनों के लिए रिजर्वेशन करा सकते हैं.
त्योहारों के समय हर साल रेलवे कई सौ ट्रेनों का संचालन करता हैं. इस बार भी काफी ट्रेनें चलाई जा रही है. हालांकि, ट्रेनों की लिस्ट पहले ही सामने आ गई थी, लेकिन बुधवार से ट्रेनों में रिजर्वेशन भी शुरू हो रहा है. आपको बता दें कि इस बार सीट बुक करके ही आप यात्रा कर सकते हैं. पिछले सालों की तरह न ही ट्रेनें चल रही है और न ही कोरोना के मद्देनजर अभी भी उन्हें चलाए जाने की अनुमति मिली है.
बताया गया है कि आज से ट्रेनों में रिजर्वेशन शुरू हो जाएंगे और जो यात्री सीटें बुक नहीं करा सके हैं वो स्पेशल ट्रेनों के रूटों पर पड़ने वाले स्टेशनों से रिजर्वेशन की जानकारी ले सकते हैं. बता दें कि रेलवे ट्रेनें कम होने के कारण ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं होने देना चाहती. भारतीय रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जो भी इन ट्रेनों में यात्रा करना चाहते हैं, उनके पास वैध आरक्षण होना चाहिए.
भारतीय रेलवे के अनुसार त्योहार के समय को देखते हुए करीब 400 नई स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं. उत्तर रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वो यात्रा के लिए अपने सीटें बुक करा लें. बताया गया कि इन स्पेशल ट्रेनों में केवल रिजर्व क्लास के ही कोच होंगे. रेलवे की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं मिलेगा ये सभी स्पेशल ट्रेनें नवंबर महीने के अंत तक चलाई जा रही है.
रेलवे एक पूजा स्पेशल ट्रेन चलाएगा. ये ट्रेन तीन फेरे के लिए चलाई जाएगी. ट्रेन झारखंडी और आनंद नगर होकर गोरखपुर जाएगी. ट्रेन नंबर 01079 लोकमान्य तिलक टर्मिनल-गोरखपुर साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन 12 से 26 नवंबर तक प्रत्येक वृहस्पतिवार को दोपहर 3:50 बजे रवाना होगी. ट्रेन अगले दिन शाम 5:28 बजे पहुंचेगी. ये ट्रेन रात 1:30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी.

Related posts

Bank Of Baroda Job: बैंक ऑफ बड़ौदा में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, जानिए किन पदों पर निकली भर्तियां

Neetu Rajbhar

लखनऊ: भाजपा गद्दी छोड़ों अभियान की शुरुआत, कांग्रेस ने यह रणनीति तैयार की, पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh

अब खाइए अलीगढ़ वाले काजू, क्षेत्र में लग गया प्रोसेसिंग प्लांट

Aditya Mishra