featured भारत खबर विशेष

2 घंटे 40 मिनट में पहुंचेंगे दिल्ली से वाराणसी, जल्द बुलेट ट्रेन का तोहफा

Bullte Train 01 2 घंटे 40 मिनट में पहुंचेंगे दिल्ली से वाराणसी, जल्द बुलेट ट्रेन का तोहफा

नई दिल्ली। मुंबई-अहमदाबाद के बाद देश की दूसरी बुलेट ट्रेन नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलाई जाएगी। इस ट्रेन के चलने से दिल्ली से वाराणसी के बीच की यात्रा केवल 2 घंटे 40 मिनट में तय की जा सकेगी। रेल मंत्रालय मुंबई-अहमदाबाद के बाद अब दिल्ली-वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। केंद्र सरकार इस प्रस्ताव पर काम कर रही है।

Bullte Train 01 फिलहाल राजधानी दिल्ली से वाराणसी तक का सफर तय करने में 12-14 घंटे का समय लगता है।दिल्ली से चलकर यह ट्रेन अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ और सुल्तानपुर से गुजरेगी और वाराणसी पहुंचेगी। दिल्ली से लखनऊ के रास्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी को जोड़ने वाले इस फास्ट ट्रैक पर बहुत ही तेजी से काम किया जा रहा है।

Bullte Train

सूत्रों के अनुसार इस कॉरिडोर के लिए स्पेनिश फर्म से बातचीत चल रही है। वह एक डिटेल रिपोर्ट नवंबर तक सौंप देगी। ट्रेन कब तक चलेगी, अभी इसका खुलासा नहीं हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली से वाराणसी के बीच इस कॉरिडोर को बिछाने में तकरीबन 43 हजार करोड़ का खर्चा आएगा। वहीं दिल्ली से कोलकाता तक इसे बनाने में 84 हजार करोड़ का अनुमानित बजट रखा गया है।

वहीं माना यह भी जा रहा है कि यूपी में अगले साल चुनाव होने वाले है जिसके कारण बुलेट ट्रेन का काम तेजी से किया जा रहा है। इसके पीछे बीजेपी नेतृत्व का मकसद यूपी विधानसभा चुनाव से पहले अपनी विकास की छवि को सामने लाना है।

Related posts

INDvsPAk: मैच हारने के बोले सरफराज़ कहा ‘फील्डिंग में कैच छोड़ना पड़ा भारी’

mahesh yadav

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिह ने दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से की मुलाकात

Rani Naqvi

26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर परेड, कल होगी एक्सप्रेसवे पर रिहर्सल

Shagun Kochhar