Breaking News featured दुनिया देश भारत खबर विशेष

भारत और अमेरिका के बीच शुरू हुई टू प्लस टू वार्ता, जानिएं BECA पर होने वाले समझौते के बारे में

c96ef202 b998 4c3a a9d2 30cc653f084a भारत और अमेरिका के बीच शुरू हुई टू प्लस टू वार्ता, जानिएं BECA पर होने वाले समझौते के बारे में

नई दिल्ली। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पाॅम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर सोमवार यानि 26 अक्टूबर दिल्ली पहुंचे। जिनकी मेजबानी भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की। दोनोे देशों के बीच कई अहम मुद्दों को लेकर चर्चा हुई। इस टू प्लस टू वार्ता के दौरान होने वाले समझौतों में भारतीय सैन्य शक्ति मजबूत होगी। इसी के साथ भारत और अमेरिका के बीच बेसिक एक्सचेंज एंड काॅपरेशन एग्रीमेंट पर करार होने जा रहा है।

आखिर क्या हैं बीईसीए-

भारत और अमेरिका के रिश्तों में दिनों दिन मजबूत होते नजर आ रहे हैं। पहले भी दोनों देशों के बीच सैन्य शक्ति को बढ़ाने को लेकर कई समझौते हो चुके हैं। सोमवार को दिल्ली पहुंचे अमेरिका के दो मंत्रियों के साथ कल औपचारिक मीटिंग हुई थी। इसी के साथ आज दोनों देशों के बीच बेसिक एक्सचेंज एंड काॅपरेशन एग्रीमेंट पर करार होगा। जानकारी के लिए बता दें कि इस समझौते के तहत भारत, अमेरिका के जियो-स्ट्रेटेजिकल मैप, सैटेलाइट इमेजरी, और दूसरा क्लासीफाइड डाटा भारत इस्तेमाल कर सकेगा। करार से भारत को क्रूज़ और बैलेस्टिक मिसाइलों सहित ड्रोन अटैक से सटीक निशाना लगाने में मदद मिलेगी। बीईसीए के तहत जियो-स्पैटियल मैप्स के साथ साथ अमेरिका के एयरोनॉटिक और नेविगेशन चार्ट्स भी भी इस्तेमाल कर सकेगा। इसके‌ अलावा इस एग्रीमेंट कए तहत अमेरिका का जियो-मैगनेटिक, जियो-फिजीकल और ग्रेवेटी डाटा भी भारत से साझा किया जाएगा। इस करार से भारत को क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों सहित ड्रोन अटैक से सटीक निशाना लगाने में मदद मिलेगी. साथ ही प्रशांत महासागर में नेविगेशन में मदद मिलेगी।

भारत और अमेरिका के बीच पहले हुए ये सैन्य समझौते-

आज दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री एक‌ साथ बैठक करेंगे। उसी दौरान बीईसीए फॉर जियो स्पेटियल कॉपरेशन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। मोदी सरकार इससे पहले अमेरिका से दो और बड़े सैन्य करार कर चुकी है। पहला है लिमोआ यानि लॉजिस्टिक एक्सचेंज मेमोरेंडेंम ऑफ एग्रीमेंट, जिसके तहत दोनों देश एक दूसरे के मिलिट्री बेस‌ का इस्तेमाल कर सकते हैं। दू‌सरा है कॉमकासा यानि कम्युनिकेशन कम्पेटेबेलिटी एंड सिक्योरिटी एग्रीमेंट।

Related posts

यूपी में 24 घंटे में मिले 6725 नए कोरोना संक्रमित, 238 मरीजों की हुई मौत  

Shailendra Singh

पापा को मनाने के लिए घर पहुंचे अखिलेश यादव

kumari ashu

योगी सरकार ने पेश किया 7,301 करोड़ का अनुपूरक बजट, जानिए किसे क्‍या मिला

Shailendra Singh