Breaking News featured देश यूपी राज्य

बिजली कर्मचारियों की हड़ताल जारी, कई शहरों में रात भर रही बिजली गुल

बिजली कर्मचारियों की हड़ताल जारी

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल जारी हैं। जिसके चलते सोमवार की रात बत्तीगुल हो जाने से लोगों का जीना मुहाल हो गया। निजीकरण के विरोध में सोमवार से पूरे प्रदेश में करीब 15 लाख बिजली कर्मचारी कार्य बहिष्कार पर हैं। बिजली कर्मचारियों के विरोध प्रदर्शन के कारण सोमवार को पूरे प्रदेश में करोड़ों लोगों को बिजली की समस्या से जूझना पड़ा। विरोध प्रदर्शन के चलते डिप्टी सीएम से लेकर ऊर्जा मंत्री और विधायकों के घरों की भी बत्ती गुल रही।

कई शहरों में पानी को लेकर मचा हाहाकार

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, लखनऊ, बरेली, मेरठ, वाराणसी समेत कई शहरों के इलाकों की बत्ती गुल रही। बिजली गुल होते ही बिजली उपकेन्द्र पर फोन घनघनाने लगे लेकिन बिजली कर्मचारियों के प्रदर्शन के चलते किसी भी फोन का जवाब नहीं मिल सका। कहीं पानी को लेकर हाहाकार मचा तो कहीं गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया। शाम होते-होते लोगों को पीने के पानी तक के लाले पड़ गए।

हड़ताल से बैकफुट पर आई सरकार

बिजली कर्मचारियों के पहले दिन कार्य बहिष्कार से बिजली संकट पैदा हो गया, जिसके बाद से योगी सरकार बैकफुट पर आई। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के निजीकरण के प्रस्ताव को सरकार ने वापस लेने का फैसला किया, लेकिन पावर कारपोरेशन के चेयरमैन ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया हैं। जिसके चलते विवाद जस का तस बना हुआ हैं। सोमवार को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कर्मचारियों के बीच जाकर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर का आश्वासन दिया था, जिसके बाद विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष मोर्चा ने आंदोलन वापस लेने का मन बना लिया था।

चेयरमैन ने हस्ताक्षर करने से किया इंकार

जानकारी के मुताबिक, ऊर्जामंत्री के निर्देश के बाद भी चेयरमैन ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया। उन्होंने सहमति पत्र पर विचार करने का और समय मांगा हैं। चेयरमैन ने कहा कि जब टेंडर की प्रक्रिया और व्यवस्था में सुधार हो जायेगा तब निजीकरण के प्रस्ताव को खत्म करेंगे। ऐसे में आशंका है कि उत्तर प्रदेश में बिजली संकट गहरा सकता हैं। सरकार और बिजली कर्मचारियों में सहमति न हो पाने के कारण कर्मचारियों का कार्य बहिष्कार मंगलवारी को भी जारी रहेगा।

डिप्टी सीएम, ऊर्जा मंत्री समेत 150 विधायकों के घर बिजली गुल

लेसा के राजभवन डिवीजन के अंतर्गत कूपर रोड उपकेंद्र में सुबह करीब 11 बजे बिजली सप्लाई बंद कर दी गई थी। इससे वि्रमादित्य मार्ग, माल एवेन्यू, गुलस्तिां कॉलोनी, महिला विधायक आवास, पीडब्ल्यूडी कॉलोनी समेत कई वीआईपी इलाकों की बिजली गुल रही। इससे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, स्वामी प्रसाद मौर्या, मोहसिन रजा, मुकुट बिहारी वर्मा, अनिल राजभर समेत तीन दर्जन से अधिक मंत्रियों के सरकारी आवास की भी बिजली गुल रही। इसके अलावा 150 से अधिक विधायक, विधान परिषद सदस्य, पूर्व मंत्री, न्यायाधीश और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को भी बिजली गुल की समस्या से जूझना पड़ा। साथ ही मुख्यमंत्री कंट्रोल रूम, समाजवादी पार्टी कार्यालय, कांग्रेस मुख्यालय, वीआईपी गेस्ट हाउस में बिजली गुल होने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

जाने कब दिल्ली की तरह यूपी में मिलेगी फ्री पानी बिजली, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने दी सफाई

वाराणसी से लेकर मेरठ तक करोड़ों लोगों ने बिना बिजली बिताई रात

उत्तर प्रदेश में निजीकरण के विरोध के चलते सोमवार से शुरू हुए बिजली कर्मियों के कार्य बहिष्कार से प्रदेश के करोड़ो लोगों को बिना बिजली के रात बितानी पड़ी। दावा किया जा रहा है कि बिजली कर्मियों के कार्य बहिष्कार के चलते वाराणसी के कई इलाकों में देर रात बिजली नहीं आई। वाराणसी का लेढूपुर उपकेन्द्र से सोमवार दोपहर 2 बजे के बाद बिजली सप्लाई बंद कर दी गई। इससे पंचकोशी, आशापुर, पहड़िया, शक्तिपीठ फरीदपुर, सलारपुर, रसूलगढ़, सारनाथ, रुस्तमपुर, सिंहपुर, गोला, बेनीपुर, परशुरामपुर, मवइयां, तिब्बती संस्थान, पुराना आरटीओ, आनंदपुरी, गणपति नगर आदि क्षेत्रों में बिजली सप्लाई न होने के चलते दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यही हाल करीब मेरठ शहर का भी बताया गया। बिजली कटौती के चलते यहां के लोगों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मेरठ में पानी की सस्मस्या को लेकर लोग सबसे ज्यादा परेशान दिखे। यहां पर लोगों को नहाने और पीने तक के पानी के लाले पड़ गए।

Related posts

पंजाब में कर्फ्यू या लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऐसे संकेत

Rani Naqvi

आप ने गोवा के लिए जारी किया चुनावी घोषणा पत्र

kumari ashu

पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, पुंछ में की गोलीबारी

Pradeep sharma