Breaking News featured Sputnik News - Hindi-Russia दुनिया हेल्थ

रूस में अब कोरोना इलाज के लिये दवा को मिली मंजूरी

medicine रूस में अब कोरोना इलाज के लिये दवा को मिली मंजूरी

भारत खबर || नई दिल्ली

रूस में कोरोना इलाज के लिए R-Pharm’s की दवा को मंजूरी दे दी है, इस दवा को देने के साथ हिदायत दी गई है क्या कम और मध्यम लक्षण वाले लोगों को दी जा सकेगी। कंपनी ने बताया कि अगले हफ्ते तक यह दवा मार्केट में आ जाएगी। आपको बता दें कि रूस में कोरोनावायरस की वैक्सीन आम जनता के लिए पहले ही मार्केट में उतारी जा चुकी है।

Avifavir के बाद रूसी फर्मा कंपनी की यह दूसरी दवा है जिसका इस्तेमाल कोरना मरीजों को ठीक करने में किया जाएगा। इन दवाओं का चिकित्सीय परामर्श के बाद संक्रमित व्यक्तियों को दिया जाएगा ताकि वह इस संक्रमण से निजात पा सके। 

यह दोनों दवाएं favipiravir पर आधारित हैं जो जापान में वायरल ट्रीटमेंट के दौरान दी जाती है। बता दें कि रूस ने पहले ही कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा कर लिया था और वैक्सीन का नाम Sputnik-V दिया है। रूस ने वैक्सीन को लेकर कई कंपनियों संग करार भी किया है। R-Pharm का कहना है कि इस दवा को क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण के बाद मंजूरी मिली है जिसमें 168 कोरोना संक्रमित मरीज शामिल हुए थे।जुलाई में इसे अस्पताल में इलाज के लिए अप्रूवल मिला था। 

ब्रिटेन में शोध के बाद स्टेरॉयड डेक्सामेथासोन के उपयोग की मिली मंजूरी

आपको बता दें कि कोरोना एक ऐसी संक्रमित बीमारी है जो कई तरीके से फैलती है। इसी को लेकर यूरोपीय स्वास्थ्य नियामक ने शुक्रवार को ब्रिटेन के शोधकर्ताओं द्वारा कई हजार रोगियों पर एक अध्ययन के बाद COVID-19 रोगियों के उपचार में स्टेरॉयड डेक्सामेथासोन के उपयोग का समर्थन किया। R-Pharm ने फर्मा कंपनियों से ऑर्डर को लेकर बातचीत शुरू कर दी है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, कोरोना की दवा  की आपूर्ति निकट भविष्य में घट सकती है। ऐसे में दवा का बाजार में उतारा जाना आवश्यक है।

Related posts

मुख्यमंत्री ने किया एचसीआई टेक्नोलॉजी स्टेट डाटा सेन्टर का उद्घाटन

piyush shukla

शहीद धर्मदेव गुप्ता की निकाली गई अंतिम यात्रा, भारत माता के लगे जयकारे

Aditya Mishra

दिल्ली में दम तोड़ता कोरोना, 24 घंटे में 76 नए केस, 1 मरीज की गई जान

Saurabh