Breaking News featured Sputnik News - Hindi-Russia दुनिया

हथियारों की दौड़ में रूस की दिलचस्पी नहीं: रूसी रक्षा मंत्री

रूसी

रूसी सेना के अनुसार, नाटो ने पिछले वर्ष की तुलना में रूसी सीमा के पास अपने हवाई निगरानी प्रयासों को 30 प्रतिशत बढ़ा दिया है।

स्पूतनिक (हिंदी), न्यूज़ एजेंसी रूस

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने शनिवार को कहा, “रूस ने एक हथियारों की दौड़ में दिलचस्पी नहीं दिखाई है, लेकिन नाटो द्वारा अमूल्य कार्रवाई के जवाब में क्षमताओं का मुकाबला करने के लिए मजबूर किया जाता है,”

शोइगू ने संवाददाताओं से कहा, “सभी उपाय विशेष रूप से रक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से किए गए हैं, बड़े पैमाने पर और आधुनिक सैन्य खतरों के अनुरूप हैं।”

“हम हथियारों की दौड़ में दिलचस्पी नहीं रखते हैं। तनाव को कम करने के लिए, हम सैन्य गतिविधि के बारे में अधिकतम खुलेपन का पालन करने का इरादा रखते हैं”, मंत्री ने कहा कि संबंधित जानकारी रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर पोस्ट की जा रही है, जबकि सेना के लिए ब्रीफिंग आयोजित की जाती है। संलग्न करता है और मीडिया।

शोइगु ने बताया कि रूस ने आगे की कठिनाइयों को रोकने के लिए महामारी के बीच ड्रिल की संख्या में कमी की पेशकश की थी, लेकिन गठबंधन ने नकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की।

शोईगु ने कहा, “रूस के सैन्य नेतृत्व ने संबंधों में आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए संयुक्त उपायों पर सहमत होने का बार-बार प्रस्ताव दिया है”

मंत्री के अनुसार, इन उपायों में रूस और नाटो के बीच संपर्क लाइन से अंतर्देशीय व्यायाम क्षेत्रों में सैन्य अभ्यास को स्थानांतरित करना, जहाजों और विमानों के दृष्टिकोण की न्यूनतम अनुमेय दूरी पर सहमति, अभ्यास और रूसी सशस्त्र की अन्य गतिविधियों को कम करना शामिल है। महामारी के दौरान नाटो की संयुक्त सेना और रूसी सेना।

शोइगु ने कहा,”ये पहल अभी भी प्रासंगिक हैं। हालांकि, ब्रसेल्स उन्हें नकारात्मक रूप से मानते हैं। नाटो अभी तक क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ाने के लिए रचनात्मक रूप से एक साथ काम करने के लिए तैयार नहीं है”

मंत्री ने कहा कि उत्तरी अटलांटिक गठबंधन ने हाल ही में अपने हवाई निगरानी प्रयासों को तेज किया है।

शोईगु ने अंतर्राष्ट्रीय सेना खेलों के अंत के बाद संवाददाताओं से कहा, “रूसी सीमा के पास नाटो की हवाई टोही की तीव्रता पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई, पिछले साल के अगस्त में, [87 उड़ानें] थीं, अब लगभग 120”

मंत्री के अनुसार, 23 अगस्त से 2 सितंबर तक, बाल्टिक, बैरेंट्स और ब्लैक सीज़न्स पर विदेशी विमानों को रोकने के लिए रूसी जेट्स को कम से कम 10 बार स्क्रैम्बल किया गया था।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अगस्त के अंत में कहा था कि मास्को ने सैन्य तनाव को कम करने के लिए नाटो को बार-बार प्रस्ताव दिया है, लेकिन गठबंधन ने समान कदमों के लिए अपनी तत्परता का प्रदर्शन नहीं किया है। “रूस ने पहले ही नाटो देशों की सीमाओं के पास बड़े पैमाने पर अभ्यास को छोड़ दिया है, और बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास अंतर्देशीय स्थानांतरित कर दिया है”, लावरोव ने कहा।

शोइगु ने उम्मीद जताई कि भविष्य में गठबंधन का रुख बदल जाएगा।

Related posts

सीएम रावत ने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन निर्माण के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली

Rani Naqvi

लखनऊ: मानसून सत्र से पहले काशी को सौगात दे सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी

Shailendra Singh

मध्यप्रदेश: सीएम कमलनाथ ने जूता पहनाकर कार्यकर्ता का पूरा किया संकल्प

Ankit Tripathi