साइन्स-टेक्नोलॉजी featured

खगोलविदों ने शोध में माना सूर्य को बाइनरी स्टार का साथी

सूर्य को बाइनरी स्टार का साथी

खगोलविदों की शोध से पता चला है आकाशगंगा में जी-प्रकार (पीले बौने) सितारों का पता लगाया गया, जो सूर्य के लंबे समय से खोए हुए साथी हो सकते हैं। सूर्य को बाइनरी स्टार का साथी माना गया।

अब, हार्वर्ड खगोलविदों अमीर सिराज और प्रो अब्राहम लोएब के एक नए अध्ययन से पता चला है कि सूर्य एक बार एक बहुत ही समान द्विआधारी साथी हो सकता है जो हमारे सौर मंडल से बाहर निकल गया। यदि पुष्टि की जाती है, तो इसके निहितार्थ भयावह हो सकते हैं, विशेष रूप से जहां ओर्ट क्लाउड का गठन कैसे हुआ और हमारे सिस्टम ने अतीत में एक भारी वस्तु (प्लेनेट नाइन) पर कब्जा कर लिया है या नहीं।

उनका अध्ययन, जिसका शीर्षक “द अर्ली फॉर ए अर्ली सोलर बाइनरी कम्पैनियन,” हाल ही में एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में दिखाई दिया। इस अध्ययन के लिए, सिराज और लोएब ने ऊर्ट क्लाउड के गठन पर विचार किया, जो खगोलविदों के लिए एक रहस्य बना हुआ है। इसका कारण यह है कि ऑर्ट क्लाउड और बिखरे हुए डिस्क ऑब्जेक्ट्स (एसडीओ) नेप्च्यून की कक्षा से परे की मौजूदा समस्या के कारण उनका वर्तमान अनुपात हासिल किया।

पहले, खगोलविदों ने माना कि मलबे से बने ऊर्ट क्लाउड सौर मंडल और उसके पड़ोसियों के गठन से बचा था। दूसरे शब्दों में, उनका मानना ​​था कि इस क्षेत्र को आबाद करने वाली वस्तुएं ग्रहों द्वारा बड़ी दूरी तक बिखरी हुई थीं, और कुछ का तारों के बीच आदान-प्रदान भी किया गया था। जैसा कि सिराज ने हालिया सीएफए रिलीज में बताया, सौर मंडल का एक द्विआधारी मॉडल पहेली के लापता टुकड़े को प्रदान कर सकता है:

अतीत में, खगोलविदों ने माना है कि घने कलस्टर गैस द्वारा उत्पादित ड्रैग के परिणामस्वरूप, जन्म क्लस्टर में जहां ऊर्ट क्लाउड का जन्म हुआ था, सूर्य का जन्म हुआ था। दुर्भाग्य से, इस परिदृश्य में, यह वही ट्रांस-नेप्चूनियन क्षेत्रों में धूमकेतुओं के बड़े पैमाने पर बिखरने में बाधा उत्पन्न करता है, कुछ ऐसा जो आज ट्रांस नेप्च्यूनियन ऑब्जेक्ट्स (टीएनओ) के साथ देखने पर असंगत है।

एकल तारे की तुलना में बाइनरी सिस्टम ऑब्जेक्ट्स को कैप्चर करने में कहीं अधिक कुशल हैं। “यदि ऊर्ट क्लाउड का गठन किया गया था, तो इसका अर्थ यह होगा कि सूर्य वास्तव में उसी द्रव्यमान का एक साथी है जो सूर्य के जन्म के बाद उसके क्लस्टर से निकलने से पहले खो गया था।”

बेशक, अगर सूर्य वास्तव में एक द्विआधारी साथी के साथ बना था, तो यह स्वाभाविक रूप से सवाल उठाता है कि यह साथी आज कहां है। इस बात के लिए, सिराज और लोएब ने परिकल्पना की कि जन्मस्थान में सितारों के गुजरने का गुरुत्वाकर्षण प्रभाव इसे दूर कर सकता है। यह CfA के खगोलविदों द्वारा किए गए पिछले शोध के अनुरूप है, जिसने सुझाव दिया कि हमारे सूर्य ने अरबों साल पहले एक सूर्य जैसा साथी खो दिया था।

वास्तव में, 2018 में, खगोलविदों ने घोषणा की कि उन्होंने पृथ्वी से लगभग 184 प्रकाश-वर्ष के एक सटीक जुड़वां को देखने के बाद सूर्य के एक सिबिल को स्थित किया था। सिराज ने कहा, ” बाइनरी के नुकसान से पहले, सौर प्रणाली ने पहले ही वस्तुओं के बाहरी लिफाफे पर कब्जा कर लिया होगा, जैसे कि ऊर्ट क्लाउड और प्लैनेट नाइन आबादी। “सूर्य का लंबे समय से खोया साथी अब मिल्की वे में कहीं भी हो सकता है।”

क्या अधिक है, इस अध्ययन में प्लैनेट नाइन (उर्फ प्लैनेट एक्स) के अस्तित्व के लिए निहितार्थ हो सकते हैं, नेप्च्यून के आकार का एक ग्रह जो एक उच्च श्रेणी की कक्षा के लिए परिकल्पित है जो प्लूटो से बहुत आगे है। खगोलविदों ने सिद्धांत दिया है कि यह ग्रह इस तथ्य के आधार पर मौजूद है कि कुइपर बेल्ट में छोटी वस्तुओं के कुछ परिवारों में अनोखी कक्षाएं हैं जो क्षेत्र में एक और शरीर की उपस्थिति का सुझाव देती हैं।

हाल के वर्षों में, कुछ खगोलविदों ने सुझाव दिया है कि प्लैनेट नाइन वास्तव में हमारे सौर मंडल के किनारे स्थित एक प्राचीन ब्लैक होल हो सकता है। आगे यह सुझाव दिया गया है कि जब भी यह धूमकेतु का सेवन करेगा तो पैदा होने वाले फ्लेयर्स को देखकर इस ब्लैक होल की उपस्थिति का पता लगाया जा सकता है। बेशक, प्लेनेट नाइन की वास्तविक प्रकृति (अगर यह वास्तव में मौजूद है) को निर्धारित करने के लिए भविष्य के मिशनों की आवश्यकता होगी।

किसी भी स्थिति में, सिराज और लोएब के अध्ययन के परिणाम ग्रह नाइन के लिए एक कैप्चर किए गए निकाय के मामले को बढ़ाते हैं, एक अन्य सिद्धांत जो चारों ओर बल्लेबाजी की जा रही है। जैसा कि लोब ने बताया, उनके परिणाम यह भी बताते हैं कि बाहरी सौर मंडल में इसके साथी हैं।

हालांकि, इस शोध के निहितार्थ सौर मंडल के गठन से परे हैं, और यहां तक ​​कि इस बात पर नई अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं कि पृथ्वी पर जीवन यहां कैसे उभरा। ”बाहरी ऊर्ट क्लाउड में वस्तुओं ने पृथ्वी के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो सकती है, जैसे कि संभवतः पानी पहुंचाना। पृथ्वी और डायनासोर के विलुप्त होने का कारण, ”सिराज ने कहा। “उनकी उत्पत्ति को समझना महत्वपूर्ण है।

ये और अन्य सिद्धांत ओर्ट क्लाउड और प्लैनेट नाइन (और संभव साथी) के विषय में मांग करते हैं कि आगे के अवलोकन बाहरी सौर मंडल से बने हों। फिलहाल, यह खगोलविदों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण है कि उन्होंने सूर्य से कितनी दूरी तय की है। हालांकि, यह अगले साल की शुरुआत में बदलना शुरू हो सकता है जब वेरा सी। रुबिन ऑब्जर्वेटरी – जिसे पहले बड़े सिन्थोपिक सर्वे टेलिस्कोप (एलएसटीएस) के रूप में जाना जाता है – अपना पहला प्रकाश एकत्र करता है।

एक बार चालू होने के बाद, यह वेधशाला दक्षिणी आकाश के विशाल खगोलीय सर्वेक्षण करेगी और ब्रह्मांड को डार्क मैटर और डार्क एनर्जी के प्रभाव को निर्धारित करने और क्षणिक घटनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए मानचित्र का उपयोग करेगी। इसके अलावा, वीआरओ सौर-प्रणाली जैसे कि निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह (NEAs) और क्विपर बेल्ट ऑब्जेक्ट्स (KBOs) में छोटी वस्तुओं के मानचित्रण के लिए समय समर्पित करेगा, कैटलॉग किए गए ऑब्जेक्ट की संख्या 10 से 100 तक बढ़ा देगा।

जैसा कि उन्होंने कहा, सिराज आशावादी है कि VRO बाहरी सौरमंडल में बड़े पैमाने पर पिंडों के संभावित अस्तित्व पर प्रकाश डालेगा।

“अगर VRO ग्रह नौ के अस्तित्व की पुष्टि करता है, और एक कैप्चर किया गया मूल, और समान रूप से कैप्चर किए गए बौने ग्रहों की आबादी का भी पता लगाता है, तो बाइनरी मॉडल लंबे समय तक ग्रहण किए गए अकेले तारकीय इतिहास के अनुकूल होगा।”

Related posts

रविवार को खेला जाएगा भारत पाक के बीच आईसीसी ट्रॉफी का महा मुकाबला

Rani Naqvi

Cylinder Blast In Panipat: पानीपत में खाना बनाते समय फटा सिलेंडर, 6 लोगों की मौत

Rahul

सीएम योगी के आवास पर आज होगा रजतशिला का पूजन..

Rozy Ali