featured साइन्स-टेक्नोलॉजी

मंगल ग्रह पर पहुंचा नासा का पहला हेलीकॉप्टर, भारत की 17 साल की बेटी की अहम भूमिका..

mangal 2 1 मंगल ग्रह पर पहुंचा नासा का पहला हेलीकॉप्टर, भारत की 17 साल की बेटी की अहम भूमिका..

दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी नासा लगातार मंगल ग्रह पर होने वाली घटनाओं और रहस्यों को जानने में लगा हुआ है। इतनी ही नहीं दुनिया के कई देश मंगल ग्रह पर अपने-अपने सेटेलाइट उतार चुके हैं। इसके साथ ही उनमें सबसे पहले जीवन तलाशने की होड़ सी मच गई है। इस बीच नासा ने मंगल ग्रह पर अपना खास ड्रोन हेलीकॉपटर भेज दिया है।

mangal 1 मंगल ग्रह पर पहुंचा नासा का पहला हेलीकॉप्टर, भारत की 17 साल की बेटी की अहम भूमिका..
नासा का इंजीन्यूटी हेलीकॉप्टर उड़ान के दौरान अपनी बैटरी को रिचार्ज करने में सक्षम है। प्रिजवेरेंस रोवर के साथ सात माह के सफर पर गए हेलीकॉप्टर की विशेष क्षमता के बारे में नासा ने ट्वीट कर जानकारी दी। इस ड्रोन हेलीकॉप्टर के साथ भेजे गए रोवर का वजन 1000 किलोग्राम और ड्रोन हेलीकॉप्टर का वजन 2 किलोग्राम है। नासा के अनुसार, यह हेलीकाप्टर 18 फरवरी 2021 को मंगल पर उतरेगा। नासा के अनुसार, मंगल रोवर परमाणु ऊर्जा द्वारा संचालित होगा। नासा का कहना है कि पहली बार रोबोट में प्लूटोनियम ईंधन का इस्तेमाल किया गया है।
यह वहां दस साल तक काम करेगा और इस दौरान अपने 23 कैमरे का इस्तेमाल करेगा।

हेलीकॉप्टर का नाम अमेरिका में एक प्रतियोगिता का आयोजन करके चुना गया। नेम द रोवर नाम इस प्रतियोगिता में भारतीय मूल की वनीजा रूपाणी ने मंगल ग्रह के लिए बनाए गए पहले हेलिकॉप्टर का नाम दिया था। वनीजा रूपाणी की उम्र 17 साल है। वे अलबामा नार्थ पोर्ट में हाई स्कूल जूनियर हैं। उन्होंने नासा की प्रतियोगिता ‘नेम द रोवर’ में भाग लेकर इस विषय पर एक निबंध भी लिखा था।

https://www.bharatkhabar.com/74th-independence-day-2020-on-flag-hosting/
इसके बाद हेलिकॉप्टर का नाम रखने के लिए उनके द्वारा बताया गया नाम तय किया गया। यह जानकारी खुद नासा ने ट्विटर पर पोस्ट किया था। ट्वीट में नासा ने लिखा, ‘ हमारे मंगल ग्रह के हेलिकॉप्टर को नया नाम मिल चुका है। मिलिए ‘इंजीन्यूटी’ से।’ अब सभी को इस हेलीकॉपटर से मिलने वाली जानकारी का इंतजार है।

Related posts

Dadasaheb Phalke Awards: अभिनेत्री आशा पारेख को दिया जाएगा दादासाहेब फाल्के अवार्ड्स

Rahul

सुषमा स्वराज ने यूरोपीयन देशों के साथ अच्छे सम्बन्ध होने के दिए संकेत

rituraj

लाल किले से पीएम ने अपने भाषण में न्यू इंडिया को लेकर कही ये बड़ी बातें

Rani Naqvi