featured देश

राफेल को सामान मुहैया कराने वाली कंपनी गोवा में लगाए कारखाना: पर्रिकर

Manohar Parikar राफेल को सामान मुहैया कराने वाली कंपनी गोवा में लगाए कारखाना: पर्रिकर

पणजी। आईएएनएसद्धद्य फ्रांस के सफ्रान समूह को गोवा में राफेल विमानों में काम आने वाले छोटे पार्ट पुर्जे बनाने के लिए कारखाना लगाने के लिए कहा गया है। ऐसा कंपनी की आयात की जरूरतों को देखते हुए कहा गया है। यह समूह राफेल लड़ाकू विमान निर्माताओं को सामान आपूर्ति करता है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने रविवार को यह बात कही। पर्रिकर सत्तारी में हेलीकॉप्टर रखरखाव और मरम्मत केंद्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

manohar-parikar

बेंगलुरु स्थित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और सफ्रान समूह के बीच संयुक्त उपक्रम के रूप में लगाया गया है। पर्रिकर ने उम्मीद जताई कि यह केंद्र हेलीकॉप्टर मरम्मत और रखरखाव के काम से आगे चलकर हेलीकॉप्टर का इंजन निर्माण केंद्र बन जाएगा।पर्रिकर ने कहाए ष्फ्लासमा भी सफ्रान समूह की ही हिस्सा है। यह कंपनी राफेल को 20.25 प्रतिशत सामान की आपूर्ति करती है। इसलिए मैंने उन्हें कहा है कि आप अपनी जरूरत के छोटे पुर्जे बनाने के लिए भारत के गोवा से क्यों नहीं आयात करते।ष्

उन्होंने कहा कि 59 हजार करोड़ रुपये के राफेल लड़ाकू विमान सौदे में करीब 30 हजार करोड़ रुपये विमान के निर्माण के उपकरणों की खरीद के लिए है। पर्रिकर ने कहा कि गोवा में हेलीकॉप्टर रखरखाव और मरम्मत की सुविधा पश्चिमी भारत में सेना की जरूरत के हिसाब से अत्यंत महत्वपूर्ण है। रक्षा मंत्री ने कहाए ष्पश्चिमी क्षेत्र में इंजनों को सीधे यहां भेज सकते हैंए इसलिए उन्हें रखने के लिए गोदाम को लेकर माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। यह पहला चरण है।

उन्होंने कहा कि यहां से यह धीरे.धीरे कुछ हिस्से और पुर्जे निर्माण करने का विस्तार होगा और हमें खुशी होगी हम यहां इंजन निर्माण कर पाएं। उन्होंने कहा कि यदि एचएएल को इंजनों का रखरखाव करना है तो वे सफ्रान के साथ मिलकर इंजन बनाने के लिए गठजोड़ कर सकते हैं। हमें अगले आठ.दस वर्षो में छह से दस हजार तक इंजनों की जरूरत पड़ेगी जो बहुत बड़ी संख्या है और इनमें से अधिकांश सफ्रान इंजन हैं।उन्होंने कहा कि गोवा सरकार इस परियोजना के लिए भूमि और अन्य सुविधाएं मुहैया कराने को इच्छुक है।

Related posts

Ayodhya: बर्फ से मजबूत की जा रही राम मंदिर की नींव, पढ़िए पूरी खबर

Shailendra Singh

लूट का विरोध करने पर मां-बेटी को फेंका ट्रेन से नीचे, मौत

bharatkhabar

हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हुए रेप-हत्या मामले में फूटा बॉलीवुड अभिनेत्रियों का गुस्सा

Rani Naqvi