featured देश

टिड्डियों का तबाही से बचाएगा हेलीकॉपटर भारत सरकार ने उठाया बड़ा कदम..

luctes 1 टिड्डियों का तबाही से बचाएगा हेलीकॉपटर भारत सरकार ने उठाया बड़ा कदम..

देश एक तरफ कोरोना से परेशान है तो वहीं दूसरी तरफ टिड्डियों के हमले ने नई मुसीबत खड़ी की हुई है। जिसको रोकने के लिए भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।भारत में 28 साल बाद आए टिड्डी दल को काबू करने ग्रेटर नोएडा से हेलीकॉप्टर राजस्थान के बाड़मेर के लिए रवाना हुआ है। इन हेलीकॉपर्स से राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में स्प्रे होगा। भारत सरकार ने नोएडा की एविएशन कंपनी से करार किया। जल्द एयर फोर्स के भी हेलीकॉप्टर मिल सकते हैं।

tiddi 2 टिड्डियों का तबाही से बचाएगा हेलीकॉपटर भारत सरकार ने उठाया बड़ा कदम..
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज दोपहर हरी झंडी दिखाकर हेलिकॉप्टर को रवाना किया। इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री ने बताया कि भारत में पहली बार टिड्डी नियंत्रण के लिए हेलिकॉप्टर से कीटनाशक दवा का छिड़काव किया जा रहा है। एयरपोर्ट से भी टिड्डी दल के नियंत्रण को चार हेलिकॉप्टर की मांग की गई है। उन्होंने बताया कि टिड्डी दिल से भारत के किसी भी राज्य में अभी तक कोई नुकसान नहीं हुआ है। टिड्डी दल के नियंत्रण को लेकर ब्रिटेन से भी तीन मशीन मंगाई गई हैं। ग्रेटर नोएडा से करीब 1:30 बजे हेलिकॉप्टर ने राजस्थान के बाड़मेर जिले के लिए उड़ान भरी।

भारत में पहली बार टिड्डी नियंत्रण के लिए हेलिकॉप्टर से छिड़काव किया जाएगा। इससे पहले इस तरह का प्रयास नहीं हुआ है। दरअसल, ऐसा टिड्डी दलों की ऊंचाई पर उड़ने के चलते किया गया है।

https://www.bharatkhabar.com/australian-major-general-admits-sas-troops-committed-war-crimes/
जिसके बाद उम्मीद की जा रही है टिड्डियों से किसानों को राहत मिल जाएगी। क्योंकि टिडिडयों ने खेती को बुरी तरह से प्रभावित किया हुआ है।

Related posts

काल बना कोरोना: 24 घंटे में 1.52 लाख से ज्यादा केस, 839 लोगों की मौत

Saurabh

मायावती के ‘पडोसी’ बने शिवपाल सिंह यादव ! सरकार ने दिया नया बंगला

mahesh yadav

UP News: सरकार ने जारी किया पंचायतों का आरक्षण, कहीं खुशी-कहीं गम

Pradeep Tiwari