featured यूपी

यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित, जाने किसने मारी बाजी, कितने हुए असफल, यहां देखें रिडल्ट

up result यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित, जाने किसने मारी बाजी, कितने हुए असफल, यहां देखें रिडल्ट

लखनऊ। यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षाओं की शुरुआत इस बार 18 फरवरी से शुरू हुई थीं। यह परीक्षा तीन मार्च को खत्म हुईं। प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा लखनऊ में बोर्ड के परिणामों की घोषणा की। वहीं, दसवीं बोर्ड के साथ यूपी बोर्ड 12वीं (UP board 12th result 2020) के नतीजों का भी ऐलान किया। दोनों बोर्ड को मिलाकर इस बार 50 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षाएं दी थीं।

result students यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित, जाने किसने मारी बाजी, कितने हुए असफल, यहां देखें रिडल्ट
बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने आज यानी 27 जून, 2020 को 10वीं बोर्ड की कक्षा का परिणाम (UP 10th result 2020) घोषित कर दिया। नतीजे दोपहर 12 बजे जारी किए गए। छात्र-छात्राएं upmsp.edu.in , upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर देख सकते हैं।

वहीं यूपी बोर्ड के इतिहास में यह दूसरा अवसर होगा, जब परिणाम प्रयागराज से नहीं, बल्कि लखनऊ से घोषित किए गए हैं। इससे पहले साल 2007 में भी हाईस्कूल के परिणाम लखनऊ से जारी किए गए थे।

UP Board 10th Result 2020 Live Updates:
– यूपी बोर्ड के हाईस्कूल में बागपत के बाड़ौत की रहने वाली रिया जैन ने टॉप किया है। उन्हें 96.67 फीसदी नंबर हासिल हुए हैं। दूसरे नंबर पर बाराबंकी के रहने वाले अभिमन्यु वर्मा रहे, जिन्हें 95.83 फीसदी अंक मिले हैं। इसके अलावा तीसरी रैंक बाराबंकी के रहने वाले योगेश प्रताप सिंह को मिली है, जिसे 95.33% अंक मिले।

– डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 52 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। परीक्षाफल समय से जारी करना सपना था। कठिन परिस्थितियों में परीक्षा करवाईं। 21 दिनों में कॉपियां जांचना और जल्दी परीक्षाफल घोषित करना महालक्ष्य था।

– प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूपी के डिप्टी सीएम ने कहा कि हमारा रिजल्ट पिछली बार के मुकाबले अच्छा रहा है। यह हाईस्कूल और इंटर दोनों में ही लागू है। इंटर की परीक्षा 15 दिनों में और हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिनों में पूरी करा दीं।
रिजल्ट जारी होने में डेढ़ घंटे का समय बाकी है। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स लाइव हिन्दुस्तान पर भी सबसे पहले अपना रिजल्ट आसानी के साथ चेक कर सकेंगे।

-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं के लिए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, मेरे प्यारे बच्चों,आज यूपी बोर्ड का परीक्षाफल आना है। वैसे परीक्षा व परीक्षाफल आत्म विश्लेषण का माध्यम मात्र हैं। अतः प्रत्येक परीक्षाफल को सहजतापूर्वक स्वीकार करना ही श्रेष्ठ है। प्रभु श्री राम की कृपा से आप सभी को मनोनुकूल परीक्षाफल की प्राप्ति हो।’

https://www.bharatkhabar.com/parents-will-only-pay-tuition-fees-in-schools-in-this-state/
– उत्तर प्रदेश के दसवीं के नतीजों का स्टूडेंट्स काफी इंतजार कर रहे हैं। इस बार 2020 की परीक्षा में हाईस्कूल के 3022607 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे।

Related posts

यूपी चुनाव: छठें चरण का मतदान जारी, मैदान में उतरे हैं 635 उम्मीदवार

shipra saxena

रूस के प्रमुख विपक्षी नेता को विमान में जहर दिए जाने का शक

Ravi Kumar

डोकलाम विवाद पर भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है भूटान…

Vijay Shrer