featured देश

भारत को मिली बड़ी सफलता,कुष्ठ रोग की वैक्सीन से कोरोना का होगा इलाज..

kust 2 भारत को मिली बड़ी सफलता,कुष्ठ रोग की वैक्सीन से कोरोना का होगा इलाज..

कोरोना को लेकर दुनियाभर में दवाई की तलाश जारी है। लेकिन तमाम कोशिशे करने के बाद भी अभी किसी को सफलता नहीं मिली है। इस बीच चंढ़ीगढ़ से एक ऐसी खबर सामने आयी है। जिसने उम्मीद पैदा कर दी है।

corona 1 1 भारत को मिली बड़ी सफलता,कुष्ठ रोग की वैक्सीन से कोरोना का होगा इलाज..

आपको बता दें कुष्ठ रोग में मरीजों को दी जाने वाली माइकोबैक्टीरियम डब्ल्यू वैक्सीन का पीजीआई चंडीगढ़ ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर परीक्षण किया है। इन कोरोना पॉजिटिव 4 मरीजों को लगातार तीन दिन तक एमडब्ल्यू वैक्सीन देकर कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज किया।
जिसके रिजल्ट बेहतर आए हैं और यह चारों कोरोना पॉजिटिव मरीजो की पहले से मेडिकल कंडीशन काफी सुधरी है जो कि जल्दी ठीक हो जाएंगे। यह कहना है पीजीआई के डायरेक्टर प्रोफेसर जगतराम का। डायरेक्टर जगत राम ने बताया कि पीजीआई के कोविड वार्ड में एडमिट कोरोना पॉजिटिव अन्य पेशंट पर भी जल्दी एमडब्ल्यू वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा।
एमडब्ल्यू वैक्सीन को कोरोना के इलाज के लिए ट्रायल के रूप में प्रयोग किए जाने में सीएसआइआर की अहम भूमिका है। सरकार की तरफ से इस वैक्सीन के ट्रायल के लिए संबंधित कंपनी और चुने गए चिकित्सा संस्थानों के बीच सीएसआईआर अहम कड़ी है, जिसकी पहल पर यह ट्रायल संभव हो सका है।

https://www.bharatkhabar.com/parul-khajuria-officer-of-the-department-of-cultural-and-information-in-the-government-of-jammu-and-kashmir-special-message-on-the-corona/
इस दवाई के प्रयोग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कोरोना के मरीजों में कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को इस वैक्सीन की मदद से तेजी से मजबूत करने में मदद मिलेगी। माइकोबैक्टीरियम डब्ल्यू दवाई कोरोना के मरीजों के लिए कितनी कारागर सिद्ध होती है। ये देखना बेहद दिलचस्प होगा।

Related posts

ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच मंत्रिपरिषद के साथ पीएम मोदी की बैठक आज, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा

Neetu Rajbhar

मनोज तिवारी का वो शब्द, जिसके लिए सोशल मीडिया पर हो रहे जमकर ट्रोल, जानिए पीछे की पूरी कहानी

Trinath Mishra

मौत से एक दिन पहले ठीक नहीं थे ओमपुरी…सिर पर लगी थी गहरी चोट

shipra saxena