featured भारत खबर विशेष

जाने क्या है जम्मू-कश्मीर में संगरोध का इतिहास, कैसे किया गया था स्वस्च्छता उपायों का इंतेजाम

संगरोध जाने क्या है जम्मू-कश्मीर में संगरोध का इतिहास, कैसे किया गया था स्वस्च्छता उपायों का इंतेजाम

श्रीनगर। संगरोध की सदियों पुरानी रणनीति आज संक्रामक रोगों के प्रकोप को जवाब देने का मूलभूत साधन है। जम्मू और कश्मीर का आधुनिक राज्य 1846 में अमृतसर की संधि के साथ अस्तित्व में आया, जिसके माध्यम से अंग्रेजों ने जम्मू और कश्मीर को डोगरा महाराजा गुलाब सिंह को हस्तांतरित कर दिया। डोगरा शासन (1846-1900) के प्रारंभिक भाग के दौरान, घाटी इस हद तक बिगड़ गई कि महामारी एक सामान्य घटना थी। यह वह समय था जब हैजा, प्लेग, चेचक और इस तरह की कई और बीमारियों ने बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित किया था। 

बता दें कि डॉ. अर्नेस्ट नेवे ने हैजा को उन्नीसवीं शताब्दी में भारत आने वाले सबसे विनाशकारी महामारी के रूप में वर्णित किया। इसे कश्मीर में “वाबा” नाम से जाना जाता था। कई कश्मीरी आज भी कोविद -19 को वाबा कहते हैं। आधुनिक इतिहासकार अनिल कुमार ने दर्ज किया है कि १ ९ २४, १ 18४४, १ ,५२, १ ,५,, १ ,६ has, १, ,२, १ has५- ,६, १,, ९, १,, has, और १92 ९ २ में १ ९वीं शताब्दी में जम्मू-कश्मीर में लगभग दस बार एक हैजा की महामारी हुई। उन्नीसवीं सदी में, धार्मिक तीर्थयात्रा सहित संचार और यात्रा गतिविधियों में सुधार के कारण राज्य में हैजा अधिक उग्र हो गया। अमरनाथ गुफा उन स्थानों में से थी जहां से संक्रमण के बारे में कहा जाता है कि यह विभिन्न अवसरों पर फैला है। 

संगरोध 2 जाने क्या है जम्मू-कश्मीर में संगरोध का इतिहास, कैसे किया गया था स्वस्च्छता उपायों का इंतेजाम

डॉ. एल्मस्ली ने यह भी नोट किया, “कुछ सिपाहियों को, जिन्हें हरिद्वार में गंगा में जाने और धोने के लिए छुट्टी मिली थी, वे श्रीनगर में अपनी रेजिमेंट में लौट आए थे और अपने साथ हैजा के बीज लाए थे।” 1892 का हैजा, जो सभी के बीच सबसे विनाशकारी था, कथित तौर पर पंजाब से यात्रा के कारण फैल गया था और इस हैजा के कारण कश्मीर में कुल मौतों की संख्या 11,712 थी। अर्नेस्ट नेव ने दर्ज किया है कि श्रीनगर शहर, जिसे सनहास के शहर के रूप में जाना जाता था, “खतरनाक मौत का शहर” बन गया और शवों का निपटान करना और भी मुश्किल हो गया। यह वह समय था जब कश्मीर में संगरोध और स्वच्छता उपायों पर जोर देना शुरू किया गया था और आज भी उसी पद्धति का पालन करने की आवश्यकता है।

डोगरा सरकार ने महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम राज्य में प्रवेश के स्थानों पर निरीक्षण पदों की स्थापना करना शुरू किया था। इन पदों पर अधिकारी सख्त थे और बिना किसी मेडिकल जांच के किसी भी यात्री को प्रवेश नहीं दिया। डाक बनिहाल, बारामूला, उरी में स्थापित किए गए थे, और सभी लोग जो आंत्र की शिकायतों से पीड़ित पाए गए थे, जब तक उनका इलाज नहीं किया गया था, उन्हें एक अस्थायी अस्पताल में हिरासत में लिया गया था। संक्रमित क्षेत्रों के आसपास सेनेटरी कॉर्डों का निर्माण किया गया था ताकि लोगों के मुक्त आवागमन को हतोत्साहित किया जा सके।

संगरोध 2 जाने क्या है जम्मू-कश्मीर में संगरोध का इतिहास, कैसे किया गया था स्वस्च्छता उपायों का इंतेजाम

कश्मीर घाटी में खराब सैनिटरी स्थितियों को लगातार महामारी के मुख्य कारणों में से एक के रूप में वर्णित किया गया था। हालांकि, 1885 में नगरपालिकाओं की स्थापना के बाद सेनेटरी की स्थिति में बहुत सुधार हुआ। हैजा की महामारी ने लोगों को स्वच्छता का एक महत्वपूर्ण सबक सिखाया “कि बीमारी को ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन इसे रोका जा सकता है।” 1892 की महामारी के बाद निवारक दवा और स्वच्छता पर अधिक जोर दिया गया था। जब महामारी का इलाज करने के लिए कोई टीका या चिकित्सा नहीं थी, तो इन उपायों से संक्रमण को रोकने, बीमारी के प्रसार में देरी, घबराहट और मृत्यु को रोकने और सामान्य कामकाज को बनाए रखने में मदद मिली। समाज। आइए इतिहास से सीखें और हमारे जीवन को बचाने के लिए इन आजमाए हुए और आजमाए हुए तरीकों का पालन करें।

Related posts

जेल में बंद IPS अरविंद सेन की पत्नी प्रियंका सेन की कोरोना से मौत

Shailendra Singh

मशहूर सिंगर मीका के खिलाफ छेड़छाड़ की शिकायत दर्ज

bharatkhabar

नोटबंदी: पीएम मोदी को सजा देने का इंतजार कर रहे हैं लोग- शिवसेना

mahesh yadav