featured छत्तीसगढ़

रांची के बुढ़मू प्रखंड के बाड़े पंचायत में ईंट भट्ठा में जबरन काम पर लगाये गये छत्तीसगढ़ के 12 मजदूरों को कराया गया मुक्त

छत्तीसगढ़ 6 रांची के बुढ़मू प्रखंड के बाड़े पंचायत में ईंट भट्ठा में जबरन काम पर लगाये गये छत्तीसगढ़ के 12 मजदूरों को कराया गया मुक्त

रांची: रांची के बुढ़मू प्रखंड के बाड़े पंचायत में ईंट भट्ठा में जबरन काम पर लगाये गये छत्तीसगढ़ के 12 मजदूरों को मुक्त कराया गया। डीसी के निर्देश पर छत्तीसगढ़ से आयी टीम के साथ कार्यपालक दंडाधिकारी सदर रांची ने कार्रवाई करते हुए मजदूरों को मुक्त कराया। उपायुक्त के गोपनीय कार्यालय में प्रेस वार्ता में कार्यपालक दंडाधिकारी सदर राकेश रंजन उरांव ने मामले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुक्त कराये गये मजदूरों को टीम के साथ बुधवार को छत्तीसगढ़ भेज दिया जायेगा।

 एक मजदूर ने पिता को फोन पर दी थी जानकारी

जानकारी के मुताबिक 11 दिसंबर 2019 को ईंट भट्ठे में काम कर रहे एक मजदूर ने अपने पिता को फोन पर बताया था कि उसे बंधक बनाकर काम करवाया जा रहा है। इसके बाद रायपुर जिला के ग्राम करमंदी के रहनेवाले लखनलाल निषाद ने रायपुर जिला प्रशासन को इसकी जानकारी दी. शिकायत की जांच कर वास्तविक स्थिति का पता लगाने और बंधक बनाये गये श्रमिकों को मुक्त कराने के लिए रायपुर जिला प्रशासन ने तीन सदस्यीय टीम का गठन किया. इस टीम ने रांची डीसी से मुलाकात कर मामले की जानकारी दी. 

 उपायुक्त ने दिया कार्रवाई का आदेश

डीसी के निर्देश पर छत्तीसगढ़ की टीम के साथ रांची जिला प्रशासन की टीम ने बाड़े पंचायत में छापेमारी की. इसमें नौ लोगों को छुड़ाया गया. इनमें पांच व्यस्क और चार बच्चे शामिल थे. इन मजदूरों के साथ काम कर रहे तीन और लोगों ने शिकायत की थी कि उनसे भी जबरदस्ती काम कराया जा रहा है, जिसके बाद उन्हें भी छुड़ाया गया. पूरे मामले में कानूनी कार्रवाई करने के लिए खलारी डीएसपी को निर्देश दिया गया है़।

Related posts

त्राल सेक्टर में ग्रेनेड हमला, 24 लोग घायल 3 की मौत, बाल-बाल बचे मंत्री

Pradeep sharma

कानपुर के GSVM अस्पताल में धमाका, 2 लोगों के घायल होने की खबर

shipra saxena

Share Market Today: शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट

Rahul