featured देश भारत खबर विशेष यूपी राज्य

मनरेगा फंड के साथ यूपी की 10 नदियों को पुनर्जीवित करने की पहल, सीएम योगी कर रहे ये प्लानिंग

river मनरेगा फंड के साथ यूपी की 10 नदियों को पुनर्जीवित करने की पहल, सीएम योगी कर रहे ये प्लानिंग

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लोगों की मदद से दस नदियों को पुनर्जीवित किया जा रहा था और इस परियोजना को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत वित्तपोषित किया जा रहा था।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (एनआईटीआई) के उपाध्यक्ष अयोग राजीव कुमार के साथ बैठक की। योगी ने कहा कि राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम में राज्य के लोग भी हिस्सेदार थे। उन्होंने कहा कि दस नदियों का पुनरुद्धार राज्य की कुछ जेबों में पानी की कमी की समस्या को दूर करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा, खासकर गर्मियों के दौरान।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार यूपी के निवेश और विकास के लिए सकारात्मक माहौल बनाने में सफल रही है। उन्होंने कहा, “राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के अलावा, सरकार बुंदेलखंड क्षेत्र में प्रत्येक घर में चल रही पानी की सुविधा प्रदान करने पर भी काम कर रही है।”

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जल संरक्षण कार्यक्रम के तहत बुंदेलखंड में जल संकट से निपटने के लिए लोगों को शामिल करने वाली मनरेगा जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पुराने कुओं और तालाबों को पुनर्जीवित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेश और बुनियादी ढांचे में सुधार के अलावा, सरकार जनता के लिए कल्याणकारी कार्यक्रमों को भी आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा प्रायोजित आयुष्मान स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से अब तक 1.18 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने एनआईटीआईयोग के उपाध्यक्ष को सूचित किया कि जो बचे हुए हैं, उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना द्वारा कवर किया गया है।

योगी आदित्यनाथ ने राजीव कुमार को राज्य के आठ जिलों के बारे में भी बताया जहाँ विकास के लिए पर्याप्त जगह थी। मुख्यमंत्री ने सारनाथ (वाराणसी) में पर्यटन के अवसरों पर भी चर्चा की और पर्यटन उद्योग में निवेश की आवश्यकता पर बल दिया।

चिकित्सा और स्वास्थ्य के मोर्चे पर, योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरों की कमी और चिकित्सा सुविधाओं की समस्या के समाधान के लिए राज्य में 14 नए मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए केंद्र को एक प्रस्ताव भेजा था।

Related posts

मोदी कैबिनेट में प्रो. एसपी सिंह बघेल, बेहद दिलचस्‍प है इनका सियासी करियर

Shailendra Singh

विश्व बैंक रिपोर्ट पर घमासान, भिड़े राहुल-जेटली

Pradeep sharma

सुशांत केस को लेकर बोली कंगना, फांसी लगा लूँ तो खुदकुशी नहीं

Ravi Kumar