Breaking News छत्तीसगढ़ देश

राज्योत्सव में 2,500 से अधिक लोगों का नि: शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया

health 1 राज्योत्सव में 2,500 से अधिक लोगों का नि: शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया

रायपुर। अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मंडप में लगभग 2,500 लोगों की नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच की गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और हीमोग्लोबिन (HB) परीक्षण विभाग के स्टाल पर पूरी तरह से निशुल्क किए जा रहे हैं और परिणामों के आधार पर डॉक्टर मरीजों को परामर्श प्रदान कर रहे हैं।

एक नवंबर से शुरू होकर अब तक लगभग 2,500 लोगों का नि: शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है।

न केवल वयस्कों बल्कि एक से तीन साल के बच्चों को भी स्टाल पर तौला जा रहा है। कुल 263 वजनी बच्चों में से आवश्यक मानकों से नीचे पाए गए बच्चों के माता-पिता को उनके बच्चों के आहार में सुधार के लिए परामर्श प्रदान किया गया। अधिकारियों ने कहा कि माता-पिता को निकटतम स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करने के लिए कहा गया।

स्वास्थ्य जांच के अलावा स्पॉट गेम्स के माध्यम से लोगों को उनकी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में जागरूक किया जा रहा है। अधिकारियों ने दावा किया कि पिछले तीन दिनों में 350 से अधिक लोगों ने इन खेलों में हिस्सा लिया और विजेताओं को उपहार प्रदान किए गए।

मंडप में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), रायपुर के पांच डॉक्टर और स्वास्थ्य विभाग के दो डॉक्टर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि चार प्रयोगशाला तकनीशियन, स्टाफ नर्स, एएनएम और दो फार्मासिस्ट भी मंडप में उपलब्ध हैं।

Related posts

जानिए: क्यों चीनी मीडिया पर भड़के बाबा राम देव

Rani Naqvi

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अवैध निर्माण हटाने गई महिला अधिकारी की हत्या

lucknow bureua

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की मां का निधन, सीएम नीतीश ने फोन कर उन्हें दी सांत्वना

Aman Sharma