Breaking News featured देश बिहार भारत खबर विशेष राज्य

ग्रैंड एलायंस ने दशहरा के बाद फिर से अख्तियार करेगा कड़ा रुख

inc congress ग्रैंड एलायंस ने दशहरा के बाद फिर से अख्तियार करेगा कड़ा रुख

रांची। सीट बंटवारे के फॉर्मूले को लेकर ग्रैंड अलायंस के सहयोगियों के बीच गतिरोध जल्द ही कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के बीच खत्म होने की संभावना है, महत्वपूर्ण साझेदार दशहरा के बाद एक बार फिर गठबंधन को अंतिम रूप देने के प्रयास के साथ बैठे हैं।

सूत्रों ने कहा कि दोनों गठबंधन के वरिष्ठ नेता सीट साझा करने के फार्मूले पर बैठेंगे और चर्चा करेंगे। दोनों दलों के वरिष्ठ नेता एक बार फिर से बातचीत के लिए बैठे हैं, क्योंकि कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी आर.पी.एन. सिंह ने पहले ही कहा था कि गठबंधन सीटों से ज्यादा महत्वपूर्ण है। सिंह ने कहा था, “कांग्रेस और झामुमो का मुख्य ध्यान राज्य से रघुबर दास सरकार को हटाने के लिए है, सीटें ज्यादा मायने नहीं रखती हैं।”

सिंह ने पिछले सप्ताह रांची में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने के लिए राज्य की राजधानी के दौरे के दौरान झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की थी।

सिंह ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ राज्य कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, कांग्रेस विधायक दल के नेता और पाकुड़ विधायक आलमगीर आलम और अन्य के साथ झामुमो नेतृत्व के साथ एक घंटे तक चर्चा की। कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि, कांग्रेस नेतृत्व इस सिद्धांत में सहमत हो गया है कि झामुमो बड़े भाई की भूमिका निभाएगा, जिसका अर्थ है कि झामुमो अन्य गठबंधन सहयोगियों की तुलना में अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

 पिछले लोकसभा चुनाव में, कांग्रेस ने अन्य गठबंधन सहयोगियों की तुलना में अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा था। लोकसभा चुनाव में सूत्र 7: 4: 2: 1 – कांग्रेस सात सीटों, झामुमो चार सीटों, झाविमो दो और राजद एक सीट पर चुनाव लड़ रही थी। सूत्रों ने कहा कि इस बार के विधानसभा चुनाव में फार्मूला अलग होगा, जिसमें झामुमो बड़े भाई की भूमिका निभाएगा, उसके बाद झाविमो और राजद की तुलना में कांग्रेस होगी।

ग्रैंड अलायंस के नेताओं ने यह भी संकेत दिया है कि इस बार का प्रयास वाम दलों को महागठबंधन में लाना है। JMM में उन्नीस विधायक हैं, कांग्रेस आठ, JVM दो, जबकि RJD के पास कोई सीट नहीं है। वाम दलों, जिसमें (एमसीसी और सीपीआई (एमएल) शामिल हैं) के दो विधायक हैं। झामुमो के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “कांग्रेस और झामुमो गठबंधन का हिस्सा बनने के लिए सहमत हो गए हैं, केवल विवाद सीटों की संख्या है जो पार्टियां चुनाव लड़ेंगी।”

Related posts

14 नवंबर 2022 का राशिफल, जानें आज का पंचांग और राहुकाल का समय

Rahul

गुजरात: 12वीं के छात्रों को दिया जा रहा अजीबोगरीब ज्ञान, ‘सीता का अपहरण रावण ने नहीं, राम ने किया था’

rituraj

King Charles Coronation: किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक समारोह में बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर होंगी शामिल

Rahul