Breaking News उत्तराखंड देश भारत खबर विशेष राज्य

‘गांधीगीरी’ से बचा था देश अब ‘ऊर्जागीरी’ से विद्युत बचाने का चला अभियान

urjagiri uk news ‘गांधीगीरी’ से बचा था देश अब ‘ऊर्जागीरी’ से विद्युत बचाने का चला अभियान

देहरादून। उत्तराखंड में लाइन लॉस और पावर चोरी रोकने के लिए एक विशेष अभियान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर बुधवार को शुरू हुआ। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने आवास पर ‘ऊर्जागीरी’ की शुरुआत करते हुए कहा कि बिजली चोरी रोकने के प्रयासों को तेज किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि राज्य के निर्माण के समय वितरण घाटे को 29.52 से घटाकर 14.32 प्रतिशत कर दिया गया है। रावत ने कहा कि इन नुकसानों को अब 13 प्रतिशत तक लाया जाना चाहिए।

बिजली के नुकसान को रोकने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, उन्होंने कहा कि इन नुकसानों को रोकने के लिए बिजली निगमों के कर्मचारियों और अधिकारियों का कर्तव्य है ताकि ईमानदार उपयोगकर्ताओं को टैरिफ से अधिक भार न हो। सीएम ने यह भी निर्देश दिया कि बिजली के नुकसान को रोकने के लिए यूपीसीएल के सतर्कता प्रकोष्ठ को मजबूत किया जाए।

उन्होंने कहा कि मुख्य अभियंता से लेकर अतिरिक्त अभियंता के अधिकार वाले बिजली निगम के प्रत्येक अधिकारी को बिजली कनेक्शन की जांच के लिए मासिक लक्ष्य दिया जाना चाहिए। सीएम ने कहा कि कम से कम लाइन और ट्रांसमिशन घाटे की सूची में गुजरात के बाद उत्तराखंड देश में दूसरे स्थान पर है। सचिव शक्ति राधिका झा ने कहा कि उर्जागिरि को गांधीगिरी की तर्ज पर जीवन का मार्ग बनाना चाहिए।

उसने कहा कि बिजली चोरों को पकड़ने के लिए नियमित छापेमारी की जा रही है। झा ने कहा कि पुराने यांत्रिक मीटरों को इलेक्ट्रॉनिक मीटरों से बदल दिया जा रहा है और जिन क्षेत्रों में चोरी की संभावना अधिक है; एलटी एबी केबल बिछाई जा रही है।

Related posts

कश्मीर में आईएसआईस की पौध, पुलिस स्टेशन पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली

Breaking News

यूपी ATS ने की आतंकी की धरपकड़, कई दस्ताबेज जब्त

Pradeep sharma

लखनऊ में 20 नवंबर को आएगी मेट्रो की पहली ट्रेन

shipra saxena