Breaking News featured देश यूपी

शिक्षा में लड़कियों की संख्या बढ़ रही, लेकिन लड़कों को मेहनत में पीछे नहीं रहना है: आनंदी बेन पटेल

CCSU meerut शिक्षा में लड़कियों की संख्या बढ़ रही, लेकिन लड़कों को मेहनत में पीछे नहीं रहना है: आनंदी बेन पटेल
  • संवाददाता, भारत खबर

मेरठ। यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने चौधरी चरण सिहं विवि के दीक्षांत समारोह में संबोधित करते हुए सभी छात्रों को शुभकामनायें दी। उन्होंने कहा कि छात्रों को अपने भविष्य के प्रति सदैव सजग रहना चाहिए और देश में संवृद्ध योगदान भी शिक्षा को बढ़ावा देकर ही मिलेगा।

आनंदी बेन पटेल मेरठ स्थित चौधरी चरण सिंह विवि के दीक्षंत समारोह में स्वर्ण पदक भी प्रदान किया जिसमें तकरीबन एक दर्जन छात्रों को राज्यपाल ने पदक देते हुए प्रशस्ति पत्र भी दिया। इसके बाद कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं को ड्राई फ्रूट्स व किताबे प्रदान की।

पीएम की योजनाओं को सराहा

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने देश भर मे चल रही योजनाओं के बारे में नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने शिक्षा, रोजगार, व्यापार सहित कई प्रकार की योजनाओं पर विस्तृत कार्य करने की जो मंशा लेकर सरकार बनाई थी वह आज फलीभूत हो रही है। बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता अभियान, गंगा सफाई, मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया जैसे प्रयासों से देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भारत का नाम रौशन हो रहा है।

लड़कों को दी और मेहनत करने की सीख

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लड़कियों की सफलता पर हर्षित थीं मगर उन्होंने लड़कों को और मेहनत करने की बात कही और कहा कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो समाज में महिलाओं की भागीदारी ज्यादा बढ़ेगी और फिर आपको सोचने पर मजबूर होना पड़ेगा।

समाज में आया परिवर्तन, लिंगानुपात का गैप हो रहा कम

आनंदीबेन ने कहा कि समाज में अब परिवर्तन आना शुरू हुआ है, बेटी को पैदा होने के बाद मार देने वाला समाज अब बेटियों को बचाने में जुट गया है यह अच्छी बात है। सोनोग्राफी मशीनों के रजिस्ट्रेशन और लिंग जांच पर कड़ाई से अनुपालन का ही नतीजा है कि देश में लिंगानुपात अब लगभग अच्छी कंडीशन में चल रहा है। जहां पहले यह प्रति एक हजार पुरुषों पर 800 महिलाओं का था वहीं अब ये बढ़कर नौ सौ के आस पास हो गया है।

Related posts

नहीं थम रहा बाबाओं का ढोंग, सामने आया युवती के साथ दुष्कर्म का मामला

Pradeep sharma

भ्रष्टाचारी ‘शरीफ’ ने जेल से बाहर आने के लिए विदेशों से साधा सम्पर्क: इमरान खान

bharatkhabar

जीडी अग्रवाल के निधन से संत समाज गुस्से में,अविमुक्तेश्वरानंद ने की सीबीआई जांच की मांग

rituraj