featured यूपी

कई मांगों को लेकर किसानों ने की नोएडा के सेक्‍टर 69 से दिल्‍ली के किसान गेट की तरफ कूच

hisar कई मांगों को लेकर किसानों ने की नोएडा के सेक्‍टर 69 से दिल्‍ली के किसान गेट की तरफ कूच

नई दिल्‍ली। कई मांगों को लेकर किसान नोएडा के सेक्‍टर 69 से दिल्‍ली के किसान गेट की तरफ कूच कर चुके हैं। करीब एक घंटे बाद किसान एनएच-9 होते हुए यूपी गेट पहुंच कर सड़कों पर ही बैठ गए हैं। किसान अपनी कई मांगों को लेकर दिल्‍ली के दरवाजे पर दस्‍तक दी है।  इस दौरान जाम में कई वाहन फंस गए हैं।

प्रशासन ने किसानों को दिल्ली जाने से रोका।

अब किसान बैठक कर आगे की रणनीति तय करेंगे।

पुल पर बैठ गए हैं किसान।

 किसान यूपी गेट पर नीचे न जाकर ऊपर पुल पर पहुंच गए।

मौके पर अग्निशमन गाड़ियां, एम्बुलेंस लगाया गया।

एसपी सिटी श्लोक कुमार किसानों से बात कर रहे हैं।

दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को यूपी गेट से पहले ही रोक दिया जा रहा है। 

गाजियाबाद राजनगर एक्सटेंशन से एलिवेटेड रोड होते हुए दिल्ली जाने वाले लेन को बंद कर दिया गया है।

इससे पहले कृषि मंत्रालय निदेशक एसएस तोमर के साथ शुक्रवार को नोएडा के ट्रांसपोर्ट नगर में आयोजित हुई किसानों की वार्ता पूरी तरह से विफल हो गई। इसके बाद किसानों द्वारा दिल्ली की ओर से शनिवार को कूच करना तय माना जा रहा था। कुछ देर बाद ही किसानों ने दिल्‍ली पर दस्‍तक देने का ऐलान कर दिया। इधर नोएडा पुलिस और दिल्‍ली पुलिस दोनों आपस में तालमेल बैठाकर योजनाबद्ध तरीके से किसी भी अनहोनी को रोकने के लिए काम कर रही है।

हालांकि इस मामले पर जिलाधिकारी बीएन सिंह ने देर रात किसानों के 11 सदस्यी प्रतिनिधिमंडल को वार्ता के लिए बुलाया गया, लेकिन किसान नेता बैठक में जाने को तैयार नहीं देखे और उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र कुमार मिश्र से स्पष्ट कह दिया कि यदि बैठक में निर्णय लेने वाले अधिकारी शामिल होंगे, तभी वार्ता का मतलब है। अन्यथा शनिवार की सुबह किसान अपने दल बल के साथ दिल्ली की ओर से रवाना हो जाएंगे।

इसके लिए किसानों की देर रात तक तैयारी पूरी हो चुकी थी। भारतीय किसान संगठन के बैनर तले 15 सूत्रीय किसानों की मांगों को लेकर शुक्रवार को ट्रांसपोर्ट नगर में प्रदेशाध्यक्ष राजेंद्र यादव के नेतृत्व में किसान एकत्र रहे। यह किसान सहारनपुर से दिल्ली की ओर से अपनी मांगों को पूरा कराने लिए पैदल रैली करते हुए निकलकर नोएडा पहुंचे हैं। शुक्रवार को इनकी मांगों पर बातचीत करने के लिए ट्रांसपोर्ट नगर में कृषि मंत्रालय निदेशक एसएस तोमर पहुंचे। इसमें किसानों की सभी मांगों पर विस्तार से चर्चा हुई लेकिन उन्होंने फैसला लेने पर अपनी असमर्थता किसानों के समक्ष जताई। इससे किसान मायूस हो गए। राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर पूरन सिंह ने सभी किसानों से कहा कि हम दिल्ली के लिए शनिवार को कूच करेंगे।

जिलाध्यक्ष परविंदर यादव ने कहा सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र कुमार मिश्र बातचीत के लिए धरना स्थल पर आए थे। 11 लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी ने बातचीत के लिए आग्रह कर रहे थे, लेकिन उनसे स्पष्ट कह दिया गया है कि जब तक बैठक में निर्णय लेने वाला व्यक्ति मौजूद नहीं होगा तो वार्ता विफल होगी। अब दिल्ली के लिए शनिवार को कूच करेंगे।

Related posts

‘वाइब्रेंट गुजरात’ कार्यक्रम के दौरान हवा में पैराशूट ना खुलने से हुआ हादसा

Rahul srivastava

डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर मेडल, बनाया नेशनल रिकॉर्ड

Rahul

चुनाव आयोग को 194 नेताओं ने दी पैन कार्ड की गलत जानकारी

mahesh yadav