Breaking News उत्तराखंड भारत खबर विशेष राज्य

देहरादून में 120 पुलिसकर्मियों को डेंगू, जागरूकता फैलाने के लिए गठित की गयीं 100 टीमें

dengue देहरादून में 120 पुलिसकर्मियों को डेंगू, जागरूकता फैलाने के लिए गठित की गयीं 100 टीमें

देहरादून। यहां डेंगू बुखार से पीड़ित लोगों की लिस्ट में पुलिसकर्मियों की लम्बी कतार शामिल है, देहरादून में अकेले ही 120 पुलिसकर्मी डेंगू वायरस से पीड़ित हैं और वो इलाज करवा रहे हैं। इसी को देखते हुए पुलिस विभाग ने मंगलवार को पुलिस लाइन में एक जागरूकता सभा आयोजित की।

सभा के दौरान, यह निर्णय लिया गया कि 100 टीमों का गठन नगर निगम देहरादून (MCD), स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, गैर-सरकारी संगठनों और पुलिस विभाग के कर्मियों के साथ किया जाएगा। टीमें संबंधित स्थानीय पार्षद की मदद से सभी 100 नगरपालिका वार्डों में डोर टू डोर जागरूकता अभियान चलाएंगी।

जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) सी रविशंकर ने कहा, “डेंगू के रोगियों की बढ़ती संख्या वास्तव में चिंता का कारण है, यही वजह है कि हम आम लोगों को अपने अंत से भी निवारक उपाय करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। स्थानीय पार्षद, स्वास्थ्य, राजस्व और पुलिस विभाग के स्थानीय अधिकारी की संख्या और पदनाम के साथ सभी वार्डों में सूचना बोर्ड लगाए जाएंगे। देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अरुण मोहन जोशी ने कहा, “डेंगू के खिलाफ निवारक उपाय करना एक विभाग की जिम्मेदारी नहीं है। सभी विभागों और आम लोगों को मिलकर इन उपायों को अपने दैनिक जीवन में अपनाने और अपनाने की जरूरत है। डेंगू के बढ़े मामलों के लिए एक विभाग को दोषी ठहराना उचित नहीं है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके गुप्ता ने कहा, “डेंगू वायरस ज्यादातर मानसून के मौसम में प्रचलित है जो जुलाई से अक्टूबर के महीने में होता है। इस बीमारी के मुख्य लक्षण पुराने बुखार और सिरदर्द, उल्टी, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द हैं। बुखार के लिए पैरासिटामोल ले सकते हैं, लेकिन एस्पिरिन के उपयोग से बचें। मच्छरों के प्रकार जो वायरस फैला रहे हैं, वे आमतौर पर दिन के समय काटते हैं, इसलिए एहतियात के तौर पर पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें।

मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि डेंगू के रोगियों की बढ़ती संख्या ने नागरिकों में घबराहट जैसी स्थिति पैदा कर दी है, लेकिन एमसीडी द्वारा फॉगिंग जैसे जागरूकता और निवारक उपाय किए जा रहे हैं। नागरिकों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे हर दो दिन में संग्रहित पानी बदलते रहें। यहाँ यह बताना उचित होगा कि जिला पुलिस विभाग ने इस जागरूकता अभियान के सर्किल अधिकारी (शहर) शेखर सुयाल को नोडल अधिकारी बनाया है। उन्होंने कहा कि एक सब-इंस्पेक्टर और चार अन्य पुलिस कर्मी प्रत्येक टीम का हिस्सा होंगे।

Related posts

घोटाला और वंशवादर राजद-कांग्रेस का लक्ष्य: राजीव रंजन

Rani Naqvi

नहीं रहें समाजसेवी पंडित देवकीनंदन, निधन से क्षेत्र में शोक की लहर

Rahul

शपथ लेते वक्त अपना नाम लेना भूले अठावले

bharatkhabar