Breaking News featured देश

अन्तरर्जातीय विवाह पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी: आदमी को वफादार पति और महान प्रेमी होना चाहिए

SUPREMECOURT अन्तरर्जातीय विवाह पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी: आदमी को वफादार पति और महान प्रेमी होना चाहिए

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ से अंतर-विवाह के एक विवादास्पद मामले को बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के लिए ले जाया गया, अदालत ने जोर देकर कहा कि यह केवल महिला के भविष्य से संबंधित है। न्यायालय ने इस बात पर भी जोर दिया कि यह अंतर-विश्वास और अंतर-जातीय विवाह का विरोधी नहीं है और बल्कि उन्हें प्रोत्साहित करना चाहता है।

इस मामले में, एक हिंदू महिला ने एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी की थी जिसने स्वीकार किया था कि उसने महिला के परिवार द्वारा शादी स्वीकार किए जाने के लिए हिंदू धर्म में धर्मांतरण किया था। हालांकि, महिला के परिवार ने उस व्यक्ति के हिंदू धर्म में रूपांतरण को विवादित बताया, इसे एक दिखावा बताया। इस मामले पर शीर्ष अदालत ने पहले सुनवाई की है।

बुधवार को, न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा: “हम केवल उसके भविष्य के बारे में चिंतित हैं। हम अंतर-धार्मिक या अंतरजातीय विवाह के खिलाफ नहीं हैं।” यह भी देखा गया कि आदमी को “वफादार पति” और “महान प्रेमी” होना चाहिए।

जैसा कि महिला के पिता के वकील ने जोर देकर कहा कि यह लड़कियों को फंसाने के लिए एक रैकेट है, शीर्ष अदालत ने उस व्यक्ति को एक हलफनामा दायर करने और अपने पति को दिखाने के लिए कहा। इसने उस व्यक्ति पर भी सवाल उठाया कि क्या उसने आर्य समाज मंदिर में शादी के बाद अपना नाम बदल लिया था और अपना नाम बदलने के लिए उचित कानूनी कदम उठाए।

जैसा कि महिला के पिता के वकील ने कहा कि उनकी बेटी को किसी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है, शीर्ष अदालत ने महिला के हस्तक्षेप आवेदन की अनुमति देते हुए राज्य सरकार से जवाब मांगा, क्योंकि उसे उसके माता-पिता की याचिका के लिए पार्टी नहीं बनाया गया था।

Related posts

लखनऊ में शुरू होगा 56वां डीजीपी सम्मेलन, अमित शाह करेंगे उद्घाटन

Neetu Rajbhar

शिवसेना नेता संजय राउत बोले 17 मिनट में बाबरी तोड़ दी,कानून बनाने में कितना समय लगता है

mahesh yadav

उत्तरी सीरिया में आईएस के 104 आतंकवादी ढेर

bharatkhabar