उत्तराखंड Breaking News

केदारनाथ में यात्रियों की संख्या में हो रहा भारी इजाफा, देखें आंकड़ें

kedarnath केदारनाथ में यात्रियों की संख्या में हो रहा भारी इजाफा, देखें आंकड़ें

रूद्रप्रयाग। आस्था का केद बने केदारनाथ में इस बार यात्रियेां की संख्या में भारी सैलाब देखने को मिल रहा है। इस साल वहीं इस साल महज डेढ़ महीने की यात्रा में ही 735032 यात्रियों के दर्शन करने से यह रिकार्ड भी टूट गया। शनिवार को कुल 7346 यात्री केदारनाथ पहुंचे वहीं पिछले वर्ष कुल 732241 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन कर नया कीर्तिमान बनाया था।
बताया जा रहा है कि केदारनाथ की यात्रा अब पूरी तरह बदल गई है। जहां कभी यात्री इस दुर्गम क्षेत्र में आने से भी परहेज करता था वहीं अब केदारनाथ आने के लिए यात्रियों में होड़ मच गई है। यात्रा पर तुलनात्मक नजर डालें तो वर्ष 1988 से लेकर 1999 तक करीब एक से डेढ़ लाख यात्री ही प्रतिवर्ष केदारनाथ धाम के दर्शनों को पहुंचते थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बार-बार यहां आने और पूरी तरह बदली एवं नए कलेवर में आई केदारपुरी में रिकार्ड यात्री आने से यहां के लोगों में भी उत्साह है। जबकि वर्ष 2000 से लेकर 2005 तक यह संख्या बढ़कर प्रतिवर्ष लगभग ढाई से 3 लाख हुई। वर्ष 2006 से यात्रियों की संख्या में इजाफा होने लगा। वर्ष 2013 में केदारनाथ में भीषण आपदा आई और त्रासदी से यहां पूरी तरह यात्रा ठप हो गई। वर्ष 2012 में अत्यधिक बर्फबारी के बाद भी पूरे सीजन में करीब 5 लाख 73 हजार यात्री दर्शनों को पहुंचे।
एक ओर यात्री केदारनाथ आने में डर रहे थे, तो वहीं दूसरी ओर केदारनाथ की यात्रा पटरी पर लौटने के लिए सरकार, प्रशासन, बीकेटीसी और पुलिस दिन रात मेहनत में जुटे थे, कि आखिर किसी तरह तो यात्रा पुरानी रौ में लौट सके। वर्ष 2014 में पूरे साल बमुश्किल 40832 यात्री दर्शनों को पहुंचे। वर्ष 2018 सरकार, प्रशासन और पुलिस के लिए विशेष रहा। इस पूरे वर्ष 7,32,241 यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए, और तब सबने इसे बड़ी उपलब्धि बताया किंतु वर्ष 2019 की यात्रा ने तो पिछले सभी रिकार्ड धरासाई कर दिए।

Related posts

विश्व की सबसे वृद्ध महिला का निधन, 117 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

lucknow bureua

बीजेपी प्रत्याशी बोले, पीएम सभा में आने के लिए मिलेगा पेट्रोल टोकन, EC से नहीं डरता

Vijay Shrer

धारा 370 हटने से आतंकवादी घटनाओं में आई कमी: आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवाने

Trinath Mishra